अबकी बार लगेगा विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला : CM नीतीश करेंगे 6 नवंबर को उद्घाटन, तैयारियों में जुटा प्रशासन

Edited By:  |
abki bar lagega vishwa prasiddh sonpur mela abki bar lagega vishwa prasiddh sonpur mela

सोनपुर : कोरोना संक्रमण के दो वर्षों के बाद एक बार फिर विश्‍वप्रसिद्ध सोनपुर मेला के भव्‍य आयोजन की तैयारी जोरशोर से शुरू हो गई है। सोनपुर के एसडीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि CM नीतीश कुमार इस बार हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का उद्घाटन करेंगे।

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सारण के डीएम राजेश मीणा तथा एसपी संतोष कुमार पदाधिकारियों की टीम के साथ यहां पहुंचे थे। पूरे मेला स्थल के निरीक्षण के बाद संबंधित पदाधिकारियों के साथ उन्होंने सोनपुर अनुमंडल कार्यालय सभागार में समीक्षा बैठक भी की। इसी बीच उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष 06 नवंबर से 07 दिसंबर तक आयोजित होने वाले हरिहर क्षेत्र मेला का उद्घाटन CM नीतीश कुमार करेंगे।

बता दें कि एशिया के सबसे बड़े पशु मेले सोनपुर मेला का आयोजन बिहार के सारण और वैशाली जिले के सीमा स्थित गंगा और गंडक नदी के संगम पर किया जाता है। इस इलाके को लोग हरिहर क्षेत्र के नाम से भी जानते हैं। यह मेला हाथी, घोड़ा, कुत्ता, गधे, खच्चर, खरगोश, बकरी, ऊंट, विभिन्न पक्षियों समेत अन्य पशुओं की खरीद बिक्री के लिए मशहूर रहा है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले इस मेले को लेकर विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी रहा है।


Copy