9 देशों के एथलीट माउंटेनियरिंग में ले रहे भाग : इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग एशिया द्वारा भारत में पहली एशियाई किड्स चैंपियनशिप का हो रहा आयोजन

Edited By:  |
Reported By:
9 desho ke athleet mauntaniyaring mai le rahe bhag 9 desho ke athleet mauntaniyaring mai le rahe bhag

जमशेदपुर : इंडियन माउंटेनियरिंग फाऊंडेशन और टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन के सहयोग से जमशेदपुर केजीआईडी स्पोर्ट्स कंपलेक्स में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग एशिया द्वारा भारत में पहली एशियाई किड्स चैंपियनशिप का आयोजन किया गया है. इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में 9 एशियाई देशों के युवा एथलीट भाग ले रहे हैं.

प्रतिभागियों को 10 से 11 वर्ष के आयु वर्ग के यूथ डी और 12 से 13 वर्ष के आयु वर्ग के यूथ सी के दो समूहों में विभाजित किया गया है. क्लाइंबिंग के क्षेत्र में कुछ सर्वश्रेष्ठ एथलीट लीड,स्पीड,बोल्डरिंग और कंबाइंड कैटेगरी की तीन श्रेणियों में स्पर्धा हो रही है.

इस मौके पर इंटरनेशनल फेडरेशन स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग एशिया के वाइस प्रेसीडेंट कीर्ति पेस ने बताया कि पहली बार भारत के जमशेदपुर में यह चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है. टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन द्वारा बहुत ही अच्छी तरह से मेजबानी की जा रही है.

वहीं टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन के प्रबंधक हेमंत गुप्ता ने भी कहा कि इसमें कोरिया,सिंगापुर,मलेशिया,हांगकांग,फिलीपींसआदि नौ देशों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं.

वहीं अब तक भारत में तीन स्वर्ण पदक,दो रजत पदक और दो कांस्य पदक जीतकर आगे बढ़त बनाए हुए हैं.

वहीं भारत की ओर से कुंदन कुमार सिंह ने मात्र 5 सेकेंड के अंदर विजय प्राप्त कर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया. यह प्रतिभागी टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा है.


Copy