बिहार की बेटियों के लिए खुशखबरी : 30 हजार छात्राओं को मिलेंगे 50-50 हजार रुपये, सीधे अकाउंट में आएगी राशि

Edited By:  |
30 thousand girl students of Bihar will get 50 thousand rupees each 30 thousand girl students of Bihar will get 50 thousand rupees each

PATNA : बिहार की बेटियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जी हां, सूबे की 30 हजार ग्रेजुएट छात्राओं को जल्द ही प्रोत्साहन राशि के तौर पर 50-50 हजार रुपये मिलेंगे। फिलहाल 150 करोड़ की राशि इस मद में मिल चुकी है। इस राशि को जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है।


बिहार की बेटियों के लिए खुशखबरी

शिक्षा विभाग के अफसरों की माने तो राशि निकासी करने और फिर छात्राओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की कार्रवाई चल रही है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री बालिक (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के तहत इन छात्राओं को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।


30 हजार गर्ल्स स्टूडेंट्स के अकाउंट में होगा भुगतान

गौरतलब है कि जिन छात्राओं का पहले आवेदन आया है, उन्हें पहले ये राशि जारी की जाएगी। फिलहाल 150 करोड़ की राशि से 30 हजार गर्ल्स स्टूडेंट्स के अकाउंट में भुगतान किया जाएगा। बाकी की छात्राओं को अगले चरण में भुगतान किया जाएगा।

बिहार सरकार का ये है इरादा

विदित है कि हायर एजुकेशन में छात्राओं की संख्या बढ़ाने के इरादे से बिहार सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत ही अविवाहित इंटर पास लड़कियों को 25-25 हजार रुपये मिलते हैं। हालांकि, ग्रेजुएशन करने वाली लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देने में शादीशुदा और अविवाहित दोनों को इस योजना में शामिल किया गया है।


Copy