Bihar Weather बिहार में मानसून 'रीचार्ज' : बिहार में क्या है अगले 7 दिनों का मॉनसून अपडेट, पढ़ लें मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी

Edited By:  |
Reported By:
 What is the monsoon update of next 7 days in Bihar  What is the monsoon update of next 7 days in Bihar

पटना : बिहार में मानसून ने इस बार किसानों को मायूस कर दिया है। बारिश कम होने से किसान परेशान हैं। फसलों पर इसके प्रतिकूल असर की आशंका बनी हुई है। हालांकि गुरुवार की रात से मौसम ने करवट ली है। इससे बिहार में किसान भाई खुश हो गए हैं। पटना से मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, सीतामढ़ी, सुपौल तक बादलों ने बारिश का उद्घोष कर दिया। एक तरफ किसान कम बारिश से सुखाड़ को लेकर आशंकित थे। डर था कि खेतों में लगी धान की फसल बचेगी या नहीं, तभी अचानक से मौसम बदला और पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई.

सामान्य से 34 फीसदी कम बारिश दर्ज

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार इस बार अब तक सामान्य से 34 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। हालांकि अगले एक सप्ताह तक अच्छी बारिश की उम्मीद है। मौसम वैज्ञानिक आनंद कुमार ने बताया कि अगले दो से तीन दिनों तक साउथ बिहार और नॉर्थ बिहार के जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है।

पटना से भागलपुर वाले पढ़ लें ये भविष्यवाणी

पटना मौसम विज्ञान केंद्र से जारी अपडेट के मुताबिक 3 अगस्त से 6 अगस्त 2024 तक पटना, गया, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया जिले में अनेक स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है। इन जिलों में कुछ जगहों पर मेघगर्जन और वज्रपात का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

उत्तर बिहार वालों के लिए भी भविष्यवाणी

वहीं पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तर बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज में 03 से 06 अगस्त तक अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है। वहीं मुजफ्फरपुर, मधुबनी, शिवहर, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी में 5 अगस्त को अनेक स्थानों पर बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि बाकी दिन यहां कुछ जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान है।

अगस्त में कहां होगी जबरदस्त बारिश ?

इसी के साथ पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अगस्त 2024 में बारिश का पूर्वानुमान भी जारी किया है। इस पूर्वानुमान के मुताबिक अगस्त महीने में उत्तरी भाग और दक्षिण पश्चिम भाग के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश की उम्मीद है। जबकि बाकी हिस्सों में सामान्य से कम वर्षा का पूर्वानुमान है। ऐसे समझिए कि उत्तर बिहार के अलावा दक्षिण बिहार के भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल में इस महीने सामान्य से ज्यादा बारिश की 'भविष्यवाणी' है।