VTR में जंगली हाथियों का तांडव : नेपाल से आये झुंड ने मचाया उत्पात, रिहायशी इलाके में दहशत

Edited By:  |
Reported By:
VTR me jungli hathiyon ka tandav VTR me jungli hathiyon ka tandav

बगहा : खबर है बगहा से जहां नेपाल से भटके हाथियों ने वीटीआर में ताडंव मचाना शुरू कर दिया है। वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व में नेपाली हाथियों के झुंड के आगमन को लेकर काफी हलचल मची हुई है। बताया जा रहा है कि इन हाथियों के झुंड में 4 व्यस्क हाथी हैं। जबकि इनके साथ एक बच्चा भी है।

हाथियों के पैरों के निशान भालू थापा में क्षेत्र मेंं वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में तैनात हाथियोंं केे महावतो के द्वारा देखा गया । जिसके बाद पूरे इलाके में अफरातफरी का माहौल बन गया था। नेपाली हाथियों को भारतीय वन क्षेत्र में देखे जाने से अफरातफरी मची हुई है। महावत प्रकाश और रेंजर उपेंद्र नाथ ठाकुर ने बताया कि हाथियों की संख्या 5 से 6 हो सकती है। ऐसा पग मार्क के आधार पर लग रहा है। उन्होंने बताया कि कई जगह पर जंगल में लगा साइन बोर्ड भी तोड़ा गया है। फिलहाल मणिकंठा, द्रोण, राजा और बाला जी से जंगल की गस्त कराई जा रही है। जंगली हाथियों का ट्रेस करने का काम किया जा रहा है।

खुला सीमा होने के कारण अक्सर आ जाते हैं नेपाल से जानवर

वाल्मीकि व्याघ्र की जंगल और नेपाल चितवन की जंगलों के बीच कोई सीमाई घेरा नहीं है। दोनों ही तरफ के जंगली जीव जंतु एक दूसरे जंगलाें में आते जाते रहते हैं। इससे पहले भी कई बार नेपाल से भटककर नेपाली गेंडा, टाइगर, गौर व हाथियों के झुंड भारतीय वन क्षेत्र में आ चुके हैं।

स्वभाव से हिंसक होते हैं जंगली हाथी

जंगली हाथी स्वभाव से हिंसक होते है। जो जंगल से सटे गांवों को व खेतों के फसलों को नुकसान पहुंचा सकते है और VTR में रखे हुए पालतू हाथी को भी नुकसान पहुंचा सकते है। जंगली हाथियों को वापस नेपाल चितवन भेजने के प्रयास किए जा रहें हैं। इन जंगली हाथियों के पीछे वन विभाग की पूरी टीम लगा दी गई है। पूरे वनकर्मियों को हाईअलर्ट पर रखा गया है।


Copy