BPSC ने निकाल दिया नियुक्ति का शेड्यूल.. : अब क्या करेंगे BIHAR के आन्दोलनकारी 4 लाख नियोजित शिक्षक...

Edited By:  |
update What will happen to the four lakh employed teachers of Bihar after the release of the BPSC schedule? update What will happen to the four lakh employed teachers of Bihar after the release of the BPSC schedule?

Patna:-बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने नई नियमावली के तहत होने वाली शिक्षक नियुक्ति के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है..इस शेड्यूल के अनुसार 19, 20, 26 और 27 अगस्त को परीक्षा का आयोजन होगा.कुल 1 लाख 70 हजार 461 शिक्षक के नियुक्ति की जानकारी दी गई है..


अब सवाल उठता है कि शेड्यूल जारी होने के बाद बिहार के करीब चार लाख नियोजित शिक्षक इस परीक्षा में शामिल होंगे या फिर पहले की घोषणा के अनुसार ये शिक्षक परीक्षा प्रकिया का बहिष्कार करेंगे...अगर नियोजित शिक्षक इस प्रकिया का बहिष्कार करतें हैं तो इसका साधी लाभ नये शिक्षक अभ्यर्थियों को मिलेगा जो अभी नौकरी की तलाश कर रहें हैं.


नीतीश-तेजस्वी सरकार के निर्देश पर बीपीएससी ने नियोजित शिक्षकों को उम्र सीमा में 10 साल की छूट दी है ..इसके साथ ही पहली सं पांचवी,नौवीं से दसवीं और 11 वीं से 12 क्लास के लिए होने वाली परीक्षा की तिथि अलग अलग रखी है ताकि एक अभ्यर्थी को अलग अलग वर्ग के लिए परीक्ष देने का मौका मिल सके...पर सरकार और बीपीएससी की इस छूट के बावजूद बिहार के करीब 4 लाख नियोजित शिक्षक अपनी मांग पर अड़े हुए हैं.बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ नई नियुक्ति प्रकिया में शामिल किए बिना राज्य के सभी 4 लाख शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देकर स्थायी शिक्षक की तरह ही लाभ देने की मांग कर रही है.इसके लिए पटना के गर्दनीबाग समेत सभी जिला मुख्यालय में शिक्षक क्रमिक तरीके से धरना दे रहें हैं.वहीं सरकार अपने रूख पर कायम है और हार हाल में स्थायी शिक्षक की नियुक्ति नई नियमावली के तहत कराने को लेकर दृढसंकल्पित दिख रही है.सरकार के काम में अड़ंगा डालने वाले शिक्षकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का आदेश शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को पहले ही दे रखा है.

शेड्यूल जारी होने के बाद यह संभावना है कि जल्द ही इसके लिए विज्ञापन भी बीपीएससी जारी कर देगा..अब देखना है कि नियोजित शिक्षाक विज्ञापन निकालने के बाद परीक्षा की प्रकिया में शामिल होतें हैं या फिर सरकार से दो-दो हाथ करने के लिए नई रणनीति बनातें हैं....


Copy