टीबी अब लाइलाज नहीं... : सरकार ने ठाना है बीमारी को जड़ से मिटाना है, जागरूकता अभियान तेज

Edited By:  |
Reported By:
tv ab lailaaj bimari nahin tv ab lailaaj bimari nahin

बेतिया : टीबी एक संक्रामक बीमारी है, लेकिन अब यह लाइलाज बिलकुल नहीं। इससे बचाव के लिए पूरी सतर्कता और सावधानी बेहद जरूरी है। शुरुआती दौर में ही लक्षण दिखने के बाद इसकी सही जांच और समुचित इलाज से इस बीमारी को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है। समय के साथ केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा भी इस बीमारी की जांच और रोकथाम के लिये गांव- गांव में अभियान चलाया जाता रहा है ताकि अब किसी की भी मौत टीबी बीमारी से न हो।

टीबी उनमोलन कार्यक्रम केंद्र की सरकार और राज्य सरकार द्वारा लगातार चलाया जाता रहा है। इसी क्रम में कर्नाटक के टीबी उनमोलन मिशन के द्वारा चनपटिया,सिकटा के साथ साथ कई गांव का दौरा कर टीबी बीमारी के बारे में जानकारी दी और बीमारों को सरकारी सुविधा दिलाने के कवायद शुरू की गई है।

मर्डर या सुसाइड ! : पटना में पेड़ से लटका मिला शव, इलाके में मची सनसनीhttps://klnk.in/700843

इस संस्था के सदस्य मनोज कुमार ने कहा अप्रवासी मजदूरों और गरीब तबके के लोगो के बीच इस बीमारी के बारे में जानकारी दी। साथ ही वैसे लोगो की भी जांच भी किया गया जिनके अंदर इस बीमारी के लछन पाये गये। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस बीमारी की रोकथाम के लिये लगातार कार्यक्रम किया जा रहा है लोगो को जागरूक किया जा रहा है । स्थानीय मुखिया रंजन कुमार ने सरकार द्वारा शुरू किये गया कार्यक्रम की सराहना की है। साथ ही लोगो से इस संस्था को सहयोग करने की अपील की है।यह बीमारी अब लाइलाज नही रही बल्कि समय से बीमारी की पहचान हो जाने पर यह जड़ से खत्म हो जा रही है।

टीबी से बचाव के उपाय

- लगातार दो हफ्तों से ज्यादा खांसी रहने पर बलगम की जांच कराएं। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद डॉक्टर की सलाह के अनुसार टीबी की दवा का पूरा कोर्स लें। डॉक्टर से बिना पूछे दवा बंद न करें ।

- हमेशा मास्क पहनें या हर बार खांसने या छींकने से पहले मुंह को रुमाल या पेपर नैपकिन से कवर करें।

- टीबी मरीज किसी एक प्लास्टिक बैग में थूकें और उसमें फिनाइल डालकर अच्छी तरह बंद करने के बाद डस्टबिन में डाल दें। यहां-वहां थूकने से परहेज करें।

- टीबी मरीज हवादार और अच्छी रोशनी वाले कमरे में ही रहें ।

- हमेशा पौष्टिक खाना खाएं व योग और व्यायाम करें ।

- बीड़ी, सिगरेट, हुक्का, तंबाकू, शराब आदि से परहेज करें।

- भीड़भार वाली जगहों और गंदी जगहों पर जाने से बचें।


Copy