जैक बोर्ड ने जारी किया मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट : टॉपर्स बच्चों को किया जाएगा सम्मानित, ऐसे चेक करें रिजल्ट

Edited By:  |
Reported By:
Toppers children will be honored, check result like this Toppers children will be honored, check result like this

रांची:-झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मंगलवार को मैट्रिक और इंटर साइंस कक्षा के परिणाम को जारी कर दिया। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट jac.jharkhand.gov.in, पर और jacresults.com/ या jacresults.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।


परीक्षा परिणाम की घोषणा स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव के.के. रवि कुमार और बोर्ड के अध्यक्ष अनिल कुमार महतो द्वारा किया गया। मैट्रिक बोर्ड में 4,33,718 बच्चों ने भाग लिया था, मैट्रिक बोर्ड का 95.38 प्रतिसत रहा रिजल्ट और इंटर साइंस में 74 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इंटर साइंस में 81.45 प्रतिसत छात्र पास हुए हैं।

जिसमें 407559 छात्र पास हुए। मैट्रिक बोर्ड का 95.38 प्रतिसत रहा रिजल्ट। जैक बोर्ड द्वारा जारी मैट्रिक रिजल्ट में 269913 छात्र फर्स्ट डिवीजन से पास हुए हैं। 126563 सेकंड डिवीजन से पास हुए, जबकि 11083 थर्ड डिवीजन से। इंटर साइंस में 74 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जिसमें 54481 छात्र पास हुए। इंटर साइंस का 81.45 प्रतिसत रहा रिजल्ट। जैक बोर्ड द्वारा जारी इंटर साइंस रिजल्ट में 54481 छात्र फर्स्ट डिवीजन से पास हुए हैं। 5634 सेकंड डिवीजन से पास हुए, जबकि 15 छात्र थर्ड डिवीजन से।

मैट्रिक टॉपर

1- श्रेया सोनगिरी, जमशेदपुर

2- सौरभ कुमार पोल,दुमका

3- दीक्षा भारती,हजारीबाग

3- दीप मित्रा बोकारो,चास

इंटर साइंस टॉपर

1- दिव्या कुमारी रामगढ़

2- खुशी कुमारी रांची

3- प्रियंका घोष रांची

3- पवन कुमार राणा हजारीबाग,

बता दे कि पहले डिवीजन से पास हुए छात्रों को 3 लाख मिलेगा, वहीं दूसरे डिवीजन से पास हुए छात्रों को टॉपर को 2 लाख और थर्ड डिवीजन से पास हुए छात्रों को 1 लाख और सभी को एक लैपटॉप,एक मोबाइल मिलेगा।

शिक्षा सचिव रवि कुमार और जैक चेयरमैन अनिल कुमार महतोप्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से झारखंड मैट्रिक और इंटर साइंस स्टूडेंट्स के नतीजे जारी किए।

बता दु कि झारखंड बोर्ड मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं 14 मार्च से पांच अप्रैल तक हुईं थीं। झारखंड बोर्ड रिजल्ट की घोषणा के बाद टॉपरों को अवॉर्ड भी मिलेंगे। मैट्रिक और इंटर के हर स्कूल में टेन टॉपर्स बच्चों को स्कूल लेवल पर सम्मानित किया जाएगा। वहीं, स्टेट टॉपर को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। रिजल्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट और जरूरी गाइडलाइन जारी किये जा चुके हैं। स्टूडेंट्स जैक की आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com पर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।






Copy