BPSC शिक्षक भर्ती का तीसरा चरण : बिहार में कब शुरू होगी तीसरे चरण की शिक्षक बहाली, जानें वैकेंसी को लेकर क्या है अपडेट ?

Edited By:  |
Reported By:
Third phase of BPSC teacher recruitment, When will the third phase of teacher recruitment start in Bihar Third phase of BPSC teacher recruitment, When will the third phase of teacher recruitment start in Bihar

पटना : बिहार लोक सेवा आयोग की शिक्षक भर्ती की तीसरे चरण की परीक्षा पर संशय के बाद मंडरा रहे हैं. हालांकि आयोग का दावा है कि जुलाई में परीक्षा का आयोजन होगा. यह परीक्षा पहले मार्च में आयोजित थी, लेकिन पेपर लीक की वजह से ये परीक्षा रद्द हो गई थी. बाद में लोकसभा चुनाव की वजह से परीक्षा ठंडे बस्ते में चला गया.

शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख का इंतजार

आपको बता दें पिछले साल जून में BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 का ऐलान किया था. वह अब तक जारी है. इस दौरान बिहार में बीपीएससी टीआरई-1, बीपीएससी टीआरई 2 और बीपीएससी टीआरई-3 भर्तियां निकाली जा चुकी हैं. बीपीएससी टीआरई-1, बीपीएससी टीआरई 2 के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जा चुकी हैं और अब बीपीएससी टीआरई-3 यानी तीसरे चरण की शिक्षकों की भर्ती होनी है. बता दें कि इसके लिए फॉर्म भरे जा चुके हैं और उम्मीदवार बेसब्री से शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे हैं.

पेपर लीक के बाद रद्द हुई परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग ने 5 मार्च को बीपीएससी शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा का आयोजन किया गया था. पेपर लीक होने के बाद यह परीक्षा स्थगित कर दी गई, जिसके बाद यह मामला पटना हाईकोर्ट भी पहुंचा. अब हाईकोर्ट के निर्देश पर अब अतिथि शिक्षकों को भी इस भर्ती में मौका दिया जाएगा. आयोग इसके लिए आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू करेगा. आयोग बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण में राज्य में 87 हजार 774 शिक्षकों की भर्ती का लक्ष्य रखा है.