रौद्र रूप की ओर कोसी : कई इलाके में कटाव से खौफ में ग्रामीण, सैकड़ों घर विलीन

Edited By:  |
Reported By:
supaul me kosi ka dikhne laga raudra roop, katav dekh dahshat me gramin supaul me kosi ka dikhne laga raudra roop, katav dekh dahshat me gramin

सुपौल : बिहार का शोक कही जाने वाली कोसी मानसून की शुरुआत में ही अपना रौद्र रूप दिखाने लगी है। कई इलाके में कटाव से ग्रामीण दहशत में आ गए हैं। ग्रामीणों के अनुसार सैकड़ों घर कट कर कोसी में विलीन हो चुके हैं। हालांकि प्रशासन के द्वारा अभी 48 घर कटने की पुष्टि की जा रही है। वहीं प्रभावित लोगों के लिए प्रशासन के द्वारा कई सुविधाएं मुहैया कराइ जा रही है।


मामला सुपौल सदर प्रखंड के बलवा पंचायत अंतर्गत कोसी तटबंध के अंदर वार्ड 11 नराहैया कदम टोला में पिछले कुछ दिनों से कोसी में कटाव जारी है। ग्रामीणों का आरोप है की अभी तक प्रशासनिक स्तर से उसे राहत सामग्री नहीं दी जा रही है। जिसके चलते उन्हें काफी परेशानी हो रही है। पीड़ितों ने कहा है की उनके खाने पीने रहने का ठौर ठिकाना नहीं है। सारा कुछ कोसी नदी में समा गया है। नदी से बाहर निकलने के लिए नाव की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।


मामला संज्ञान में आने के बाद जिला आपदा विभाग सक्रिय हुआ है और तत्काल जिस 48 परिवार के घर कटे हैं उन्हे स्थल पर पहुंचकर पॉलिथिन मुहैया कराया गया है। जिला आपदा पदाधिकारी अनंत कुमार ने बताया की प्रभावित लोगों के लिए पॉलिथिन भेजा गया है और 5 नाव मुहैया कराया गया है। इसके अलावा उन्होंने कहा की सीओ साहब स्थल पर गए हैं जांच कर रहे हैं पीड़ितो को और कुछ आवश्यकता होगी तो उन्हें मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावे उन्होंने कहा की गृह क्षति को लेकर रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है बाढ़ में जिसका गृह क्षति हुआ है उन्हें रिपोर्ट आने के बाद मुआवजा दिया जाएगा।


Copy