BIRD FLU : सुपौल में बर्ड फ्लू की पुष्टि.एक्शन टीम कार्रवाई में जुटी..

Edited By:  |
Reported By:
SUPAUL ME BIRD FLU KI PUTI  KE BAAD ACTION ME TEAM. SUPAUL ME BIRD FLU KI PUTI  KE BAAD ACTION ME TEAM.

SUPAUL:-सुपौल में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। सदर थाना क्षेत्र के छपकाही गांव के कुछ वार्डों से ली गयी सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टी हुई है । जिसके बाद पशुपालन विभाग के द्वारा 1 किमी के दायरे में आने वाले तमाम मुर्गे मुर्गियों को खत्मकरने का काम शुरु कर दिया गया है। वही 9 किमी परिधी के इलाके की जांच भी शुरु कर दी गयी है।

दरअसल एक पखवाड़ापहले छपकाही गांव के वार्ड 1 से लेकर 11 तक में कुछ मुर्गे मुर्गीयों और बत्तख की अचानक छटपटा कर मौत होने लगी थी। उस दौरान लोगो ने कई कौवे को भी मरा हुआ पाया था .जिसके बाद पशुपालन की टीम ने गांव जाकर जांच शुरू की।पटना से आई टीम ने कुछ इन्फेक्टड पक्षियों का सैंपल लिया गया .जिसकी जांच के बाद बर्ड फ्लू की पुष्टी हुई है।

निदेशक पशुपालन पटना के आदेश के बाद डीएम कौशल कुमार आदेश से रीपेड रेस्पांस टीम का गठन कर पक्षियों को मारने का काम शुरु कर दिया गया है .वही इलाके के 1 से 9 किमी तक के सभी गांवो को चिन्हित करने के लिए टीम बना दी गयी है। ताकि समय रहते बर्ड फ्लू का खतरा अन्य इलाके में नहीं पहुंच सके।छपकाही गांवको केंन्द्र मानते हुए 1 किमी परिधी के सभी गांवों के मुर्गे मुर्गीयों की किलिंग के लिए पशुपालन विभाग ने 4 टीम का गठन किया है। इस बाबत जिला पशुपालन पदाधिकारी राम शंकर झा ने बताया कि इसके लिए संबंधितपक्षी पालकों को मुआवजा भी दिया जायेगा। वहीं बर्ड फ्लू के इस खतरे से लोग आशंकित हैं।


Copy