स्थानीय को काम देना प्राथमिकता : विधानसभा की विशेष समिति द्वारा सभापति नलिन सोरेन की अध्यक्षता में लोहरदगा में बैठक आयोजित

Edited By:  |
Reported By:
sthaniye ko kaam dena prathmikta sthaniye ko kaam dena prathmikta

लोहरदगा : झारखण्ड विधानसभा की विशेष समिति (प्रश्न एवं ध्यानाकर्षण) के द्वारा सभापति नलिन सोरेन की अध्यक्षता में आज जिला के उपायुक्त,पुलिस अधीक्षक समेत अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों व निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ परिसदन में बैठक हुई.बैठक में मुख्य रूप से सभी विभागों में आउटसोर्सिंग कंपनियों के जरिये मानव बल की नियुक्ति व निजी कंपनियों व एकल किसी भी संस्था द्वारा नियुक्ति किये जाने में कुल सीट का75प्रतिशत आरक्षण स्थानीय लोगों को दिये जाने के लिए बनाये गये.

झारखण्ड राज्य के निजी क्षेत्र में स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन अधिनियम2021एवं नियमावली2022पर चर्चा हुई और इसे आवश्यक रूप में लागू करने के निर्देश दिये गये.

समिति के सभापति ने कहा कि झारखण्ड राज्य में बेरोजगार युवक-युवतियों की संख्या बहुत अधिक है. ऐसे में सरकार ने स्थानीय युवक-युवतियों को निजी क्षेत्र की नौकरियों में75प्रतिशत आरक्षण दिये जाने का निर्णय लेते हुए अधिनियम व नियमावली बनाया है. स्थानीय को काम देना प्राथमिकता है. सरकार सभी को सरकारी नौकरी नहीं दे सकती है. इस अधिनियम व नियमवाली के लागू होने से यहां के युवक-युवतियों को रोजगार मिलेगा. अगर सभी पदाधिकारी इस अधिनियम व नियमावली को लागू कराने में अपना तन-मन लगाते हैं तो झारखंड राज्य विकसित राज्य की श्रेणी में खड़ा होगा.

माननीय सभापति द्वारा विभिन्न विभागों में आउटसोर्सिंग से कार्यरत मानव बल के संबंध में समीक्षा की गई. इसमें कल्याण विभाग, स्वास्थ्य, विद्युत, पीएचईडी,निर्वाचन, खनन, परिवहन,शिक्षा, कृषि, मेडिकेयर, नगर परिषद, हिंडाल्को, निजी संस्थाओं में मेडिकेयर, रिलायंस ट्रेंड्स की समीक्षा की गई.


Copy