शिक्षा मंत्री ने बताया कब आएगी वैकेंसी : बोले- 7वें चरण में पहले हाईस्कूल फिर प्राथमिक में होगी बहाली, पढ़ें डिटेल्स

Edited By:  |
shiksha mantri ne bataya kab aayegi vacancy shiksha mantri ne bataya kab aayegi vacancy

पटना : बिहार के शिक्षा मंत्री ने सातवें चरण में शिक्षक बहाली को लेकर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की बात की है। उन्होंने कहा कि सातवें चरण में प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों की बहाली करने के पहले हाईस्कूलों में शिक्षकों की बहाली होगी। उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए 89734 और माध्यमिक स्कूलों के लिए 44193 पदों पर बहाली होगी। कक्षा 9 से 12 तक के लिए कुल एक लाख 21 हजार 927 पदों पर बहाली की जाएगी।

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने बताया कि प्रारंभिक स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक 80257 पदों पर बहाली होगी। हाईस्कूलों में 6 हजार प्रधानाध्यापक पद पर भी बहाली होगी। 1893 पुस्तकालयाध्यक्ष के पद पर भी नियुक्ति होनी है। ऐसा माना जा रहा है कि दिसंबर माह के अंत या फिर नए साल की शुरुआत में हाईस्कूलों में शिक्षकों की बहाली के लिए वैकेंसी आएगी। शिक्षा विभाग का टारगेट है कि 2023-24 सत्र के प्रारंभ में हाईस्कूलों में शिक्षकों के खाली पड़े पदों पर बहाली कर ली जाए।

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक स्कूलों के पहले हाईस्कूलों की बहाली के दो महत्वपूर्ण कारण हैं। प्रत्येक पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना होने के बाद राज्य में अब 9330 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल हो गए हैं। बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो, इसलिए इन स्कूलों में शिक्षकों की जल्द नियुक्ति की आवश्यकता है। प्राथमिक स्कूलों से पहले हाईस्कूलों के शिक्षकों के पद पर नियुक्ति होने से सीट रिक्त रहने की संभावना बहुत कम रहेगी।

क्योंकि कई ऐसे अभ्यर्थी हैं जो बीएड के साथ ही एसटीईटी और टीईटी या सीटेट उत्तीर्ण हैं। हाईस्कूलों के लिए चयन हो जाने की स्थिति में प्राथमिक स्कूलों की बहाली में ये अभ्यर्थी शामिल नहीं होंगे। सातवें चरण में शिक्षक बहाली के लिए अभ्यर्थियों से सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए छात्रों से नियोजन इकाई का ऑप्शन भी मांगा जाएगा।


Copy