शहादत दिवस का आयोजन : झारखंड सरकार आदिवासियों व मूलवासियों के हित की रक्षा के लिए संकल्पित- मंत्री मिथलेश ठाकुर

Edited By:  |
Reported By:
shahadat diwas ka aayojan shahadat diwas ka aayojan

गढ़वा: खबर हैगढ़वा जिले की जहां शहर के टाउन हॉल परिसर में खरवार एकता संघ के तत्वावधान में सोमवार को गोविंद उच्च विद्यालय मैदान में स्वतंत्रता सेनानी वीर शहीद नीलांबर-पीतांबर खरवार का शहादत दिवस समारोह का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में गढ़वा विधायक और राज्य के मंत्री मिथलेश कुमार ठाकुरऔरपूर्व मंत्री गिरिनाथ सिंह ने नीलांबर-पीतांबर की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया.

इस अवसर पर मंत्री मिथलेश ठाकुर ने कहा कि नीलांबर-पीतांबर ने1857में आंदोलन का बिगुल फूंककर अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिये थे. इन्होंने अंग्रेजों की गुलामी से देश को आजाद कराने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी. समाज को आगे बढ़ाने एवं कुरीतियों को दूर करने में भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. जिस विषम परिस्थितियों में इन्होंने आंदोलन किया वैसी परिस्थिति में आज के अच्छे-अच्छे लोग अपना कदम पीछे खींच लेंगे.

उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार आदिवासियों व मूलवासियों के हित की रक्षा के लिए संकल्पित है. पलामू के दुबियाखांड़ में लगने वाला आदिवासी महाकुंभ मेला अब तक उपेक्षित था. परंतु हेमंत सरकार ने इसे सरकारी मेला घोषित कर आदिवासी समुदाय सहित पलामू प्रमंडल के लिए गौरवपूर्ण कार्य किया है. मंत्री ने कहा कि उन्होंने पूर्व में ही नीलांबर-पीतांबर टाउन हॉल के पास नीलांबर-पीतांबर की आदमकद प्रतिमा लगाने की घोषणा की है. झारखंड सरकार आदिवासी मूल वासियों के हित के लिए बेहतर कार्य कर रही है. विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित गिरिनाथ सिंह ने कहा कि महापुरूष किसी जाति, धर्म के नहीं बल्कि पूरे देश का गौरव होते हैं. शुरू से ही खरवार समाज का गौरवशाली इतिहास रहा है. इसे और आगे बढ़ाते हुए समाज की कुरीतियों को खत्म करने की जरूरत है. उन्होंने मंत्री मिथलेश ठाकुर से चिनियां स्थित आदिवासी आवासीय उच्च विद्यालय को प्लस टू का दर्जा दिलाने की मांग की है.


Copy