एसडीओ ने की छापेमारी : मिलावटी खाद बेचने के मामले में मेसर्स गुमला कृषि क्रांति के दुकान व गोदाम को प्रशासन ने किया सील

Edited By:  |
sdo ne ki chhapemaari sdo ne ki chhapemaari

गुमला : बड़ी खबर गुमला से जहां खाद में मिलावट कर बेचे जाने की सूचना पर शनिवार को एसडीओ रवि आनंद व थाना प्रभारी मनोज कुमार ने संयुक्त रूप से छापेमारी अभियान चलाया. शहर के मेनरोड में संचालित मेसर्स गुमला कृषि क्रांति दुकान व उसके दुन्दुरिया स्थित गोदाम में छापेमारी की गई. छापेमारी के बाद दुकान व गोदाम दोनों को प्रशासन के द्वारा सील कर दिया गया. मेसर्स गुमला कृषि क्रांति के दुन्दुरिया स्थित गोदाम में पहले छापेमारी की गई जहां पाया गया कि विभिन्न कंपनियों के बोरे में मिलावटी खाद डालकर रखा गया है. वहां से पुलिस ने सिलाई मशीन सहित कई सामान बरामद किये. वहीं गोदाम में रखे खाद को सील कर दिया गया.

बताया जा रहा है कि उक्त गोदाम में विभिन्न कंपनियों के बोरों में मिलावटी खाद डालकर उसे महंगे दामों में बेचा जाता है और पूरे जिले में सप्लाई भी किया जाता है. उसके बाद मेनरोड गुमला में मेसर्स कृषि क्रांति दुकान में एसडीओ ने छापेमारी की. छापेमारी के दौरान इफको कंपनी का बोरा भारी मात्रा में दुकान पर पाया गया. इफको सरकारी कंपनी है और सरकार की ओर से किसानों के बीच वितरण के लिए इफको कंपनी का खाद मुहैया कराया जाता है. जिसे सब्सिडी पर किसान मेसर्स गुमला कृषि क्रांति दुकान से खरीदते हैं. कृषि क्रांति दुकान में भारी मात्रा में विभिन्न कंपनियों का खाद गोदाम में रखा पाया गया. जहां से एक बोरा खाद जांच हेतु जब्त किया गया और व इफको कंपनी का बोरा भी पुलिस ने जब्त कर लिया. वहीं दुकान के संचालक को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है.

एसडीओ रवि आनंद ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि मिलावटी खाद जिले में बेचा जा रहा है. मिलावटी खाद बेचे जाने की सूचना के बाद छापेमारी अभियान चलाया गया. छापेमारी अभियान में यह पाया गया कि मेसर्स गुमला कृषि क्रांति के दुन्दुरिया स्थित गोदाम में खाद में मिलावट कर विभिन्न कंपनियों के बोरे में डालकर बाजार में उसे बेचा जा रहा है. गोदाम में भारी मात्रा में खाद के साथ बोरा सीने वाली मशीन बरामद की गई. एसडीओ ने कहा कि मेसर्स गुमला कृषि क्रांति का दुकान व गोदाम फिलहाल सील कर दिया गया है. जिला कृषि पदाधिकारी खाद की जांच करेंगे. जांच के बाद आगे की कार्रवाई किया जाएगा. वहीं एसडीओ ने कहा कि मेसर्स गुमला कृषि क्रांति का बाजार समिति स्थिति गोदाम की भी जांच करना था लेकिन चाबी नहीं मिल पायी.


Copy