सर्वाइकल कैंसर से बचाव पर जोर : देवघर में सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूक करेंगे इनर व्हील क्लब, IMA और एम्स के डॉ.

Edited By:  |
Reported By:
sarvicle cancer se bachaw per jore sarvicle cancer se bachaw per jore

देवघर : आज कल किशोरियों में सर्वाइकल कैंसर जैसी बीमारी अत्यधिक फैल रही है. इसके बचाव के लिए वैक्सीन ही एकमात्र उपाय है. इसके प्रति ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक हो, इसके लिए आज देवघर आईएमए भवन में एक कार्यशाला का आयोजन इनर व्हील क्लब द्वारा किया गया. इसमें नर्सिंग स्टूडेंट और अभिभावक को स्ट्रेटस मैनेजमेंट और सर्वाइकल कैंसर प्रतिरोधी टीकाकरण के लिए जागरूक किया गया.


जागरूकता के साथ टीकाकरण ही बचाव इनर व्हील क्लब की ओर से बुधवार को आई एम ए हाल में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में आई एम ए और एम्स के चिकित्सक द्वारा सर्वाइकल कैंसर और स्ट्रेस मैनेजमेंट के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. इनर व्हील क्लब की जिला अध्यक्ष सारिका शाह ने बताया कि इस कार्यक्रम में नर्सिंग स्टूडेंट और कई अभिभावक शामिल हुए.


जिन्हें अपनी बेटी के लिए सर्वाइकल कैंसर का टीका लेना है उनकी संख्या भी आज ज्यादा थी. सारिका साह ने बताया कि 12 से 13 वर्ष की उम्र में एक बार सर्वाइकल कैंसर प्रतिरोधी टीकाकरण अवश्य लेना चाहिए. लेकिन लोगों के बीच टीकाकरण के प्रति विभिन्न भ्रांतियां फैली हुई है. इसलिए इसके प्रति लोग चिंतित नहीं हैं. ऐसे में अब इनर व्हील क्लब के साथ-साथ आई एम ए के चिकित्सक और एम्स के चिकित्सक के द्वारा सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूकता चलाया जाएगा. लोगों को जागरुक कर इस बीमारी के बारे में बताया जाएगा ताकि किशोरी को टीकाकरण से लाभ मिल सके.


Copy