सैनिक स्कूल तिलैया में उत्साह का माहौल : स्कूल के सीनियर शिक्षक मनोरंजन पाठक को राष्ट्रपति शिक्षक सम्मान से करेंगी सम्मानित

Edited By:  |
sainik school tilaiya mai utasaah ka maahaul sainik school tilaiya mai utasaah ka maahaul

कोडरमा: सैनिक स्कूल तिलैया के सीनियर शिक्षक मनोरंजन पाठक को 5 सितंबर को नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सर्वोच्च शिक्षक सम्मान से सम्मानित करेंगी. स्कूल के शिक्षक मनोरंजन पाठक को मिलने वाले राष्ट्रपति द्वारा पदक की घोषणा के बाद पूरा स्कूल उत्साहित है.



राष्ट्रपति पदक के लिए झारखंड से दो शिक्षकों के नाम की घोषणा की गई है. इसमें एक शिक्षक सैनिक स्कूल तिलैया के सीनियर शिक्षक मनोरंजन पाठक का नाम है. मनोरंजन पाठक ने 2002 से सैनिक स्कूल में बतौर कंप्यूटर साइंस के शिक्षक के रूप में अपनी भूमिका निभाते हुए कैडेटों को शिक्षित करने के साथ-साथ चरित्र निर्माण की दिशा में अहम भूमिका निभाई है. इसके अलावा देश रक्षा के प्रति कैडेटों में जज्बा भरने और एनडीए में ज्यादा से ज्यादा कैडेटों का चयन हो सके इस दिशा में अहम भूमिका निभाने के लिए 5 सितंबर को नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सैनिक स्कूल के सीनियर शिक्षक मनोरंजन पाठक को सर्वोच्च शिक्षक सम्मान राष्ट्रपति पदक से सम्मानित करेंगी. मनोरंजन पाठक ने इस सम्मान का श्रेय अपने स्कूल के सहयोगी शिक्षकों के साथ-साथ पूर्ववर्ती और वर्तमान कैडेटों को दी है.


राष्ट्रपति पदक के लिए चयनित होने के बाद कोडरमा के सैनिक स्कूल तिलैया में जश्न का माहौल है और स्कूल के दूसरे शिक्षक से लेकर कैडेट उत्साह से लबरेज है. स्कूल के शिक्षक मनोरंजन पाठक को मिलने वाले सम्मान के मद्देनजर स्कूल के ऑडिटोरियम में विशेष असेंबली का आयोजन किया गया. कैडेटो ने बताया कि सीनियर शिक्षक मनोरंजन पाठक कई मायनो में इस सम्मान के हकदार थे. नई टेक्नोलॉजी को स्कूल में लाने में उन्होंने अहम भूमिका भी निभाई है.

स्कूल के दूसरे शिक्षक भी यह मानते हैं कि मनोरंजन पाठक ने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए हमेशा काम किया है और स्कूल को एक नई ऊंचाइयों पर ले जाने में अहम भूमिका निभाई है.

देशभर के 27 सैनिक स्कूलों में मनोरंजन पाठक इकलौते ऐसे शिक्षक हैं, जिनका सैनिक स्कूल से चयन किया गया है. इसको लेकर रक्षा मंत्रालय के साथ-साथ सैनिक स्कूल सोसायटी भी काफी गौरवान्वित महसूस कर रही है. स्कूल के प्राचार्य आर सकलानी ने बताया कि यह पल गौरवान्वित करने वाला है. सीनियर मास्टर मनोरंजन पाठक ने एनडीए में बच्चों को जाने के लिए सबसे ज्यादा प्रेरित करने की अहम भूमिका भी निभाई है. उन्होंने मनोरंजन पाठक को निरंतर आगे बढ़ने की शुभकामनाएं भी दी.

शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए सैनिक स्कूल तिलैया के शिक्षक मनोरंजन पाठक को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी सम्मानित किया था. इसके अलावे जीओसी एनसी, एरिया कमांड और जिला स्तर पर भी कई बार वे सम्मानित हो चुके हैं. 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर मनोरंजन पाठक सर्वोच्च शिक्षक सम्मान से सम्मानित होंगे, जिसके बाद स्कूल के गौरवशाली इतिहास में एक अध्याय और जुड़ जाएगा.


Copy