सेल प्रबंधन ने भुगतान करने का दिया निर्देश : बोकारो इस्पात संयंत्र में काम करने वाले ठेका श्रमिकों को दुर्गापूजा से पूर्व दिया जाएगा बोनस

Edited By:  |
Reported By:
sail prabandhan ne bhugataan karne ka diya nirdesh sail prabandhan ne bhugataan karne ka diya nirdesh

बोकारो: सेल के बोकारो इस्पात संयंत्र में काम करने वाले ठेका श्रमिकों को सालाना बेसिक का 8.33 प्रतिशत बोनस के रूप में भुगतान होगा.प्रबंधन ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है. दुर्गापूजा से पहले कर्मियों को भुगतान करने का निर्देश दिया है. इससे कंपनी में काम करने वाले करीब 30 हजार ठेका श्रमिक लाभान्वित होंगे. बोनस के हकदार वैसे ठेका श्रमिक ही होंगे जिनका मासिक वेतनमान 21 हजार रुपये से कम है.

बोकारो स्टील के डायरेक्टर इंचार्ज अमरेंदु प्रकाश ने कहा कि ठेका कर्मियों को भूखा नहीं उनका अधिकार दिया जा रहा है.

प्रबंधन ने साल 2021-22 के वार्षिक बोनस भुगतान के लिए बीएसएल के सभी संवेदकों को निर्देश दे दिया है. कहा है कि संबधित विभाग के कार्मिक प्रमुख व इंजीनियर इंचार्ज से श्रमिकों को दी जाने वाली बोनस की रकम का सत्यापन कराएं.उसे दुर्गापूजा से पहले उनके बैंक खाते में भुगतान कराएं. बोनस मद में तय रकम का 12 फीसद हिस्सा पीएफ में जमा हो जाएगा. बोकारो इस्पात संयंत्र में यह पहला मौका है जब ठेका श्रमिकों के बोनस भुगतान पर प्रबंधन की ओर से आदेश जारी किया गया है.

पहले बोनस का लाभ सिर्फ सेल के दुर्गापुर व इस्को-बर्नपुर इस्पात संयंत्र ठेका श्रमिकों को मिलता रहा है. इस्पात संयंत्र में अकुशल कामगार को करीब 9,486 रुपये का भुगतान बोनस के मद में किया जाएगा. अर्धकुशल कामगार को 11,955 रुपये,कुशल कामगार को 15,203 रुपये तथा अति कुशल कामगार को 17,984 रुपये मिलेंगे. भुगतान में दैनिक उपस्थिति की भी गणना की जाएगी.

पहली बार ठेका श्रमिकों को मिलने वाले बोनस को लेकर बोकारो स्टील के डायरेक्टर इंचार्ज अमरेंदु प्रकाश कहा ने कि यह तोहफा नहीं उनका अधिकार है जिसे देने का काम किया जा रहा है. हम चाहते हैं कि प्लांट के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मजदूरों का बड़ा सहयोग रहता है. ऐसे में उनका अधिकार में मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि कंपनी के मुनाफे उनके संसाधन के अनुरूप ही सभी को उनका लाभ दिया जाता है.


Copy