साहेबगंज में अजीबोगरीब घटना : ग्रामीणों ने 6 तांत्रिकों को बंधक बना कर पिटाई के बाद किया पुलिस के हवाले

Edited By:  |
Reported By:
sahebganj mai ajibogarib ghatna sahebganj mai ajibogarib ghatna

साहेबगंज: बड़ी खबर साहेबगंज की जहां बोरियो थाना क्षेत्र में मंगलवार की राततंत्र मंत्र कर अपने प्रेमी को पाने की चाहत में प्रेमिका सहित आधा दर्जन तांत्रिकों को ग्रामीणों के कोप भाजन का शिकार होना पड़ा.ग्रामीणों ने पहले तो उन्हें बंधक बनाकर पीटा फिर उसे पुलिस के हवाले कर दिया. बुधवार की सुबह में पुलिस ने उन्हें मुक्त कराकर बोरियो सीएचसी पहुंचायाजहां सभी का इलाज चल रहा है.

बताया जा रहा है कि बोरियो थाना क्षेत्र के मोजवैय गांव के सोंगले टोला का25वर्षीय युवक मोहन मुर्मू उर्फ तल्लू मंगलवार की रात करीब10बजे अपने घर से निकल कर बाहर टहल रहा था. उसी वक्त गांव की ही बड़की मुर्मू उसे बुलाकर घर के पीछे ले गई. इसके बाद उसके उंगली में अजीब टाइप का अंगूठी पहनाया जिससे वह अचेत हो गया. वहीं अंगूठी खोलते ही उसे होश आ गया.

मोहन मुर्मू ने बताया कि घर के पीछे 6 लोग तंत्र-मंत्र कर रहे थे. उसके पहुंचते ही सभी ने मिलकर पकड़ कर उसके बाल काट दिए एवं अंगुली में रिंग पहना दिया. रिंग पहनते ही वह बेहोश हो गया. कुछ देर बाद थोड़ा होश आने पर अंगुली से उसने रिंग खोल कर फेंक दिया. रिंग खुलते ही उसे होश आ गया. इसके बाद उसने ग्रामीणों को घटना की सूचना दी.

ग्रामीणों को जैसे ही मोहन मुर्मू पर तंत्र मंत्र करने की भनक मिली तो ग्रामीणों ने तंत्र-मंत्र करने वाले लोगों को पकड़ कर मंजवैय के ग्राम प्रधान तल्लू मुर्मू को सौंप दिया. तंत्र मंत्र के दौरान उपयोग किया जा रहा सामान भी बरामद किया गया जिसे ग्राम प्रधान को सौंप दिया गया. घटना की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंच गए.

ग्राम प्रधान ने ग्रामीणों की भीड़ से तांत्रिकों की बचाई जान-

ग्रामीणों ने तंत्र मंत्र करने वाले को जैसे ही ग्राम प्रधान को सौंपा उसने समझदारी से काम लेते हुए भीड़ को देखकर सबों को तत्काल अपने घर में छुपाकर रखा और पुलिस को सूचना दी. सूचना मिलते ही पुअनि सुषमा कुमारी, करुण कुमार राय, बीरवल यादव दल-बल के साथ सोगले टोला पहुंचे और सभी को मुक्त कराकर अस्पताल में भर्ती कराया.

तंत्र-मंत्र करने के आरोप में जिन लोगों को ग्रामीणों ने पकड़कर पुलिस के हवाले किया है उनमें बाघमुंडी का रागा बास्की,मरांग कुड़ी व मरांगमय मुर्मू,सोगले का कल्लू टुडू व बड़की मुर्मू तथा बनगावां की तालाकुड़ी मुर्मू शामिल है. पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल कर रही है.

वहीं ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार बोरियो थाना क्षेत्र अंतर्गत मोजवय गांव के सांगले टोला की बड़की मुर्मू नाम की एक महिला का उसी गाँव के युवक मोहन मुर्मू के साथ प्रेम संबंध था. वहीं मोहन मुर्मू की कहीं शादी तय हुई थी और कुछ ही दिनों में उसकी शादी होना तय हुआ था. इसकी जानकारी होने पर बड़की मुर्मू ,मोहन को पाने के लिए ओझा गुनी (टोटका, डायन बिसाही) करने के लिए दो महिला व एक पुरुष जिसे ये लोग गुरु बाबा कहते हैं उसको बुलाया था. ताकि उस लड़के की शादी किसी अन्य से न होने पाए. जिसके बाद ओझा गुनी करने आए सभी लोगों ने लड़का मोहन मुर्मू को बुलाया और उसके साथ ओझा गुनी करने लगा. जिस दौरान उन्होंने लड़के के कुछ बाल और नाखून काटकर आग में जला दिया और तांत्रिक विधि से लड़के को अचेत कर दिया. वहीं मोहन मूर्मू ने कहा कि अचेतावस्था से थोड़ा ठीक होने पर उसने मामले की जानकारी फ़ोन से किसी तरह अपने परिजन को दिया. परिजनों ने इसकी जानकारी ग्रामीणों को दी जिसके बाद ग्रामीणों ने सभी को बंधक बनाकर उसके साथ मारपीट की फिर सभी तथाकथित तांत्रिकों को बांधकर गांव के प्रधान के पास ले गया. बाद में बोरियो थाना पुलिस के हवाले कर दिया. पुलिस मामले में लोगों से पूछताछ कर रही है. वहीं पीड़ित एक महिला का कहना है कि वह लोग अपने परिवार की सुख शांति के लिए गुरु बाबा को बुलाकर पूजा पाठ कर रहा था इसी में लोगों ने डायन बिसाही का आरोप लगाकर उन लोगों के साथ मारपीट की.

वहीं पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा ने कहा कि रस्सी से बांधकर मारपीट का मामला सामने आया है. अब पांच लोगों के साथ मारपीट क्यों की गई?इसकी जानकारी पुलिस अनुसंधान के बाद ही हो पाएगा. अब सवाल उठता है कि जिस तरह की घटना सामने आई है तो क्या आज के समय में अभी भी लोग जादू-टोना या डायन-बिसाही पर विश्वास करते हैं?जिस तरह की सामग्री रखी गई है,उससे तो ऐसा प्रतीत होता है कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी लोग इस अंधविश्वास के अंधेरे में भटक रहे हैं. जिससे बाहर निकालने का दायित्व प्रशासन के साथ-साथ समाज के बुद्धिजीवी वर्ग पर भी बनता है.


Copy