चाईबासा में केसरिया भगवा रंग से पटा शिवालय : शिव की भक्ति में डूबे श्रद्धालु, बोल बम के जयकारे से पूरा वातावरण हुआ शिवमय

Edited By:  |
Saffron saffron colored pagoda in Chaibasa Saffron saffron colored pagoda in Chaibasa

चाईबासा :सावन मास के पहली सोमवारी कल 22 जुलाई से शुरू हो रही है। सावन के पवित्र माह की पहली सोमवारी पर सभी शिव मंदिरों एवं शिवालयों में श्रद्धालुओं का भगवान भोलेनाथ के पूजा अर्चना एवं जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की आज भीड़ उमडेगी। सुबह से ही सभी मंदिरों एवं शिवालयों में भगवान शिव को जलाभिषेक एवं पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहेगा। लोग कतार वध होकर भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक एवं पूजा अर्चना करेगे। पश्चिमी सिंहभूम जिले में धूमधाम के साथ सावन की पहली सोमवारी मनाई जा रही है। पूरा वातावरण शिवमय हो गया है। जिला मुख्यालय चाईबासा सहित जिले भर में सभी शिवालयों, शिव मंदिरों में सोमवारी को श्रद्धालुओं की भीड़ भाड़ होगी जिसे देखते हुए मंदिर कमेटी और पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं, ताकि किसी श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। जिले का प्रसिद्ध नोआमुंडी स्थित मुर्गा महादेव, झींकपानी स्थित हकुईयम मंदिर, चाईबासा का डोंकासाई, सिद्धेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमडेगी। केसरिया रंग में सराबोर पूरा परिसर बोल बम .

कोल्हान का बाबा धाम माने जाने वाले महादेव साल में श्रद्धालुओं का तांता

नोवामुंडी स्थित मुर्गा महादेव एवं कोल्हान का बाबा धामके नाम से चर्चित गोइलकेरा के महादेवशाल धाम में हर-हर महादेव, बोल बम के नारों से मंदिर प्रसार गूंज उठेगा। सोमवार को महादेवशाल मंदिर और मुर्गा महादेव में हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना कर शिवलिंग पर जलाभिषेक करेगे। झारखंड के दूसरे बाबा धाम के रूप में मशहूर कोल्हान के महादेवशाल धाम में भक्तों की भारी भीड़ रविवार रात से उमड़ पड़ी। भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति भी रविवार सोमवार की देर रात्रि से ही श्रद्धालुओं के लिए मंदिर का दरवाजा खोल दिया। मंदिर का द्वार खुलते ही हर-हर महादेव, भोलेनाथ की जय-जयकार से पूरा वातावरण भक्तिमय हो उठा।मंदिर के द्वार खुलते ही सैकड़ों श्रद्धालुओं की लंबी कतार लग गयी। इसके बाद बारी-बारी से महिला-पुरुष श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना शुरू की। महादेवशाल धाम में शिव भक्त पूरे भक्तिभाव से भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना , जलाभिषेक करने में जुटे रहे।

महादेवशाल में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम, स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौजूद

महादेव साल मंदिर में लगे मेले में लोगों ने पूजा-अर्चना कर मेले में जमकर खरीदारी की। मंदिर परिसर में भारी सुरक्षा व्यवस्था का भी इंतजाम किया गया है। साथ ही मंदिर परिसर में स्वस्थ्य विभाग की टीम भी मौजूद रहेगी। वहीं रेलवे द्वारा मुंबई हावड़ा रेल मार्ग पर दर्जनों एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव किया गया है ताकि शिवभक्त और श्रद्धालु महादेव साल में पूजा अर्चना कर सके। महादेवशाल मंदिर में जवानों को तैनात किया गया है कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार का कष्ट ना हो। सावन की पहली सोमवारी पर शहर की सभी सड़कें शिव मंदिरों और शिवालय की ओर मुड़ जाएगी, पवित्र सावन माह में पूरा वातावरण भगवान शिव भोलेनाथ की भक्ति में सारोबोर हो जाएगा । ॐ नमः शिवाय: और बोल बम के जयकारे से पूरा वातावरण गूंजमांन हो रहा है और केसरिया भगवा रंग से पूरा वातावरण शिवमय में हो गया है।

दुल्हन की तरह शिवालयों को सजाया गया

सावन को लेकर सभी शिव मंदिरों और शिवालयों को सजाया गया है, रंग रोगन किया गया है । आकर्षक विद्युत लाइटो से सजाया सवारा गया है। भजन कीर्तन, भोग भंडारा का अभी आयोजन विभिन्न शिव मंदिर और शिवालियों में किया जा रहा है। वही प्रतिदिन भोलेनाथ का भव्य श्रृंगार आरती आदि भी की जाएगी। इस बार महासंयोग है कि सावन माह का पहला दिन सोमवारी से ही शुरू हो रहा है और इस बार सावन में 5 सोमवारी पड़ रहा है। वैसे तो पूरे सावन मास में शिव भक्त और श्रद्धालु सभी शिव मंदिर और शिवालयों में भगवान शिव की पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं, मगर सोमवारी पर भगवान शिव की पूजा और जलाभिषेक के लिए श्रद्धालु और शिव भक्तोंका भीड़ उमड पड़ता है । जिसे देखते हुए मंदिर कमेटी द्वारा पूजा अर्चना के लिए बेहतर व्यवस्था की जा रही है।

चाईबासा से राजीव सिंह की रिपोर्ट