एस सोमनाथ होंगे ISRO के नए चीफ : के. सिवन इसी हफ्ते हो रहे हैं रिटायर, स्पेस रॉकेट के निर्माण कार्यक्रम को कर चुके हैं लीड

Edited By:  |
s somnath honge ISRO ke new chief s somnath honge ISRO ke new chief

DESK : भारत सरकार ने रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) का अगला चेयरमैन नियुक्त किया है। एस सोमनाथ अभी तक विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

बता दें कि कार्मिक मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा गया है कि उनकी नियुक्ति 3 साल के लिए ISRO में की गई है। के. सिवन की जगह अब एस सोमनाथ चेयरमैन बनें हैं। के. सिवन का कार्यकाल इसी हफ्ते 14 जनवरी को समाप्त हो जायेगा।

उच्च-दाब वाले सेमी-क्रायोजेनिक इंजन के विकास कार्यों में भी एस सोमनाथ जुड़े रह चुके हैं। इसकी गिनती देश के बेहतरीन रॉकेट टेक्नोलॉजिस्ट और एयरोस्पेस इंजीनियर में की जाती रही है। ये लॉन्च व्हीकल सिस्टम इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल डिजाइन, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स और पाइरोटेक्नीक के एक्सपर्ट रहे हैं। चंद्रयान-2 के लैंडर के इंजन को विकसित करने, जीसैट-9 में लगे इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन सिस्टम की उड़ान को कामयाब बनाने में भी यह शामिल रह चुके हैं।

एस सोमनाथ ने अपनी पढ़ाई केरल से कोल्लम स्थित टीकेएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से की है वहां से उन्होंने मैकेनिकल में इंजीनियरिंग किया है। इसके बाद एस सोमनाथ बेंगलुरु के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री ली। सन 1985 में ही एस सोमनाथ विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर से जुड़ गए थे ।