रोहतास में खाद के लिए किसानों में 'हाहाकार' : 2-2 दिन कतार में रहने के बाद भी हाथ आई मायूसी, जानें मामला

Edited By:  |
rohtas me khad ke liye kisanon me hahakar rohtas me khad ke liye kisanon me hahakar

रोहतास : खबर है रोहतास से जहां इन दिनों किसान DAP खाद के लिए काफी परेशान है। खाद के लिए किसानों को भारी फजीहत उठानी पड़ रही है। स्थिति यह है कि दो दो दिन तक लाइन में लगे रहने के बाद भी कई किसानों को उर्वरक नहीं मिल रही हैं। फिर भी किसान खेतीबारी छोड़कर खाद लेने के लिए कतार में खड़े हो रहे हैं।

मामला रोहतास के बिक्रमगंज इलाके का है जहां बिस्कोमान में खाद लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगा रहे हैं। स्थिति यह है कि दो दो दिन तक लाइन में लगे रहने के बाद भी कई किसानों को उर्वरक नहीं मिल रहे हैं। कतार में मारामारी की स्थिति है। महिलाएं घर का कामकाज छोड़कर खाद लेने के लिए कतार में खड़ी हैं। लेकिन फिर भी उर्वरक नहीं मिल पा रही है।

कई किसानों का कहना है कि आज सिर्फ टोकन मिल रहा है और दूसरे दिन बाद आकर खाद लेना पड़ता है। किसान और खेती का समय होने के कारण समय नहीं मिल पा रहा है। फिर भी किसान अपनी खेती छोड़कर खाद लेने के लिए कतार में खड़े हो रहे हैं।

बता दें कि धान के फसल के हारवेस्टिंग के बाद गेहूं की बुवाई शुरू हो जाएगी। जिसके लिए खेत तैयार करना है। किसान डाई खाद के लिए परेशान हैं। वहीँ कई किसानों ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा उर्वरक भरपूर मात्रा में उपलब्ध होने के बाद भी वितरण प्रणाली दुरुस्त नहीं होने के कारण किसानों तक समय पर उर्वरक नहीं पहुंच पा रहा है।

रंजन सिंह की रिपोर्ट


Copy