रेल चक्का जाम से रेलयात्री परेशान : कुर्मी समाज द्वारा रेल चक्का जाम होने की वजह से 22 ट्रेनें रद्द, आंदोलनकारियों ने NH-49 को भी किया बाधित

Edited By:  |
Reported By:
rail chakka jaam se railyaatri pareshan rail chakka jaam se railyaatri pareshan

जमशेदपुर : कुर्मी समाज आज लगातार तीसरे दिन रेलवे लाइन जाम कर रेलवे ट्रैक पर डाला डेरा. आंदोलनकारी रेलवे ट्रैक पर खिचड़ी बना कर सभी एक साथ खा रहा है. वहीं रेल चक्का जाम से 22 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

रेल चक्का जाम का आज तीसरे दिन चक्रधरपुर रेल डिविजन और खड़गपुर रेल डिवीजन के रेलवे ट्रैक पर पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओड़िशा के कुर्मी समाज के लोग बैठे हैं. वैसे इनकी मांग है कि कुर्मी को एसटी का दर्जा दिया जाए और कुर्मी भाषा को संविधान की आठवीं सूची में शामिल की जाए. उधर कुर्मी टिटेमिक के बैनर तले कुर्मी समाज के हजारों पुरुष और महिला रेलवे ट्रैक पर आंदोलन कर रहे हैं. इतना ही नहीं आंदोलनकारियों ने NH-49 को भी अनिश्चितकाल के लिए बाधित कर दिया गया है. अब तो कुर्मी समाज के लोग ट्रेन से लेकर बस पर भी कब्जा जमा चुके हैं. उधर रेलवे ट्रैक पर बैठने के कारण बिहार जाने वाली सभी ट्रेन को रद्द कर दिया गया है. दक्षिण बिहार एक्सप्रेस ट्रेन, दानापुर ट्रेन, टाटा-छपरा ट्रेन, स्टील एक्सप्रेस, इस्पात एक्सप्रेस, मुंबई एक्सप्रेस सहित 22 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

वहीं आक्रोशित लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया है. केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इन लोगों का सीधे तौर पर कहना है कि जब तक कुर्मी को आदिवासी की सूची में शामिल नहीं किया जाएगा यह आंदोलन अनिश्चितकालीन चलता रहेगा. वहीं सूत्रों की मानें तो आज देर शाम वार्ता हो सकती है और उसके बाद रेलवे ट्रैक खाली हो सकता है. लेकिन इस रेल चक्का जाम से जहां रेलवे को नुकसान हुआ है वहीं यात्रियों को भी काफी परेशानी झेलनी पड़ी है.


Copy