पूसा केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह : केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी शामिल,15 छात्रों को गोल्ड मेडल

Edited By:  |
pusa kendriya krishi vishvavidyalay dikshant samaroh pusa kendriya krishi vishvavidyalay dikshant samaroh

समस्तीपुर : समस्तीपुर के पूसा स्थित डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ है। तीसरे दीक्षांत समारोह का उद्घाटन केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। दीक्षान्त समारोह के दौरान 635 छात्र-छात्राओं को विभिन्न उपाधि प्रदान की गयी। जिसमें 260 छात्राएँ शामिल हुईं। इसके अतिरिक्त विभिन्न विषयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 15 छात्रों को गोल्ड मेडल भी प्रदान किया गया। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मेधावी छात्र छात्राओं को मंच पर सम्मानित किया।


केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 17 करोड़ की लागत से बने कई भवनों का उदघाटन किया। इस उद्घाटन के साथ ही बिहार के कई जिलों में बने अनुसंधान केंद्र भवनों का फायदा किसानों को मिल सकेगा। बता दें कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय पूसा के प्रशासनिक परिसर में आयोजित उदघाटन समारोह में 17 करोड़ की लागत से बने 9 भवनों का उद्घाटन किया है। जिसमे 4 कृषि विज्ञान केंद्र रोसड़ा के लादा , मधुबनी के सूखेत, नरकटियागंज, मुजफ्फरपुर के तुर्की में किसान छात्रावास और प्रशासनिक भवन,गरौल के केला अनुसंधान केंद्र शामिल है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को यह सलाह दिया कि आप केंद्र सरकार का विरोध करने के बजाय केंद्र सरकार की कृषि आधारित योजनाओं को सही से पूरा करने का काम करें। उन्होंने कहा कि जब मोदी सरकार सत्ता में आई थी तो कृषि बजट 25 हजार करोड़ का था जबकि आज बजट 1लाख 25 हजार करोड़ है।

अनुसंधान केंद्रों के उद्घाटन से मुजफ्फरपुर,मधुबनी, समस्तीपुर, मधुबनी, नरकटियागंज और वैशाली जिले के गरौल किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज को भी फहराया। इस मौके पर कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी,कुलपति डॉ.पुण्यव्रत सुविमलेन्दु पांडेय,सांसद प्रिंसराज,वीणा देवी समेत कई लोग मौजूद थे।

Q खान लो रिपोर्ट


Copy