पुलिस को मिली बड़ी सफलता : भारी मात्रा में IED और स्पाईक होल, IED बनाने का सामान एवं नक्सल वर्दी बरामद

Edited By:  |
Reported By:
police ko mili badi safalta police ko mili badi safalta

चाईबासा : बड़ी खबर चाईबासा से जहां पुलिस व सीआरपीएफ जवान ने नक्सलियों की खोज में संयुक्त सर्च ऑपरेशन चलाया. सर्च अभियान के दौरान पुलिस ने सरजोमबुरू के मुण्डा के घर से भारी मात्रा में आई०ई०डी० और स्पाईक होल, आई०ई०डी० बनाने का सामान, नक्सल वर्दी इत्यादि बरामद किया गया है.


प्रतिबंधित नक्सली संगठन भा०क०पा० (माओवादी) के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा,पतिराम मांझी,अमित मुण्डा,आसीम मण्डल,अनमोल,मोछु,चमन,कांडे,अजय महतो,सागेन अंगारिया,अश्विन इत्यादि का अपने दस्ता सदस्यों के साथ कोल्हान क्षेत्र में विध्वंसक गतिविधियों के लिए भ्रमणशील होने की सूचना के आलोक में दिनांक11जनवरी से चाईबासा पुलिस,कोबरा209बटा०,कोबरा203बटा0झारखण्ड जगुआर एवं सी०आर०पी०एफ०07बटा0, 26बटा0, 60बटा0, 112बटा0, 134बटा0, 157बटा0, 174बटा0, 193बटा0, 197बटा0की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर लगातार अभियान संचालित किया जा रहा है. इसी क्रम में दिनांक27मई से टोंटो थानान्तर्गत ग्राम पतातोरोब,तुम्बाहाका,सरजोमबुरू,मुफ्फसिल थानान्तर्गत ग्राम अंजेदबेडा,चिडियाबेडा एवं गोईलकेरा थानान्तर्गत ग्राम लोवाबेडा,तिलाईबेडा,बमाईबुरू,हाथीबुरू ईचागोडा मारादिरी एवं इन सभी गाँवों के आस-पास के जंगली और पहाडी क्षेत्रों में विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है.

उपरोक्त अभियान के दौरान इन क्षेत्रों के कच्चे रास्ते,पगडंडियों और जंगल में विभिन्न प्रकार के आई०ई०डी० (Improvised Explosive Device)और स्पाईक होल बडी संख्या में लगे हुए पाये गए,जिन्हें सुरक्षा के दृष्टिकोण सेBomb Disposal squad (बी०डी०डी०एस० ) टीम के द्वारा मौके पर ही विनष्ट कर दिया गया. ये आई०ई०डी० और स्पाईक होल अलग-अलग आकार और साईज के तथा अलग-अलग तरीके से सुरक्षा बल एवं आम जनता को नुकसान पहुँचाने की नियत से प्रतिबंधित नक्सली संगठन भा०क०पा० (माओवादी) के द्वारा लगाए गये थे संचालित अभियान के दौरान अभी तक कुल -193आई0ई0डी0विभिन्न प्रकार के और66स्पाईक होल सुरक्षा बलों द्वारा बरामद कर विनष्ट किया गया. इस अभियान में सुरक्षा बल अतिनक्सल प्रभावित ग्राम तुम्बाहाका,सरजोमबुरू,चिडियाबेडा,मारादिरी,लोवाबेडा व बमाईबुरू गाँव तक पहुँची और इनके सम्पर्क मार्गों को आई०ई०डी० और स्पाईक होल से मुक्त किया गया. आम जनता में सुरक्षा की भावना जगाने तथा माओवादियों को दूर रखने के लिए तुम्बाहाका गाँव में एक अस्थाई कैम्प स्थापित किया गया है. इस संयुक्त अभियान के दौरान प्रतिबंधित भा०क०पा० माओवादी के मुख्यालय के तौर पर कुख्यात ग्राम सरजोमबुरू में सुरक्षा बलों के द्वारा सर्च अभियान चला गया. उक्त सर्च अभियान के दौरान ग्राम सरजोमबुरू के मुण्डा के घर से भारी मात्रा में आई०ई०डी० और स्पाईक होल,आई०ई०डी० बनाने का समान,नक्सल वर्दी इत्यादि बरामद किया गया.

उल्लेखनीय है कि अभियान के प्रारम्भ में भीषण गर्मी और प्रतिकुल मौसम के साथ-साथ हर कदम पर आई०ई०डी० और स्पाईक होल का खतरा होने के बावजूद सभी सुरक्षा बलों ने अदम्य साहस व धैर्य का परिचय देते हुए भीषण परिस्थितियों में भी अभियान जारी रखा जो अत्यन्त ही सराहनीय उपलब्धि है. संचालित अभियान अभी भी जारी है.

अभियान दल में शामिल सुरक्षा बल :-

1.चाईबासा पुलिस,

2.कोबरा203कोबरा209बटाo,

3.सी0आर0पी0एफ0 07, 26, 60, 112, 134, 157, 174, 193, 197बटा0,

4.झारखण्ड जगुआर,

5.बम निरोधक दस्ता सी०आर०पी०एफ० और झारखण्ड जगुआर

अभियान के दौरान ग्राम सरजोमबुरू से बरामद समानों की सूची :-

1.आई०ई०डी० -04पीस (मौके पर विनष्ट किया गया )

2.चार (04)पीस लोहे के बने छोटे बड़े पाइप

13.करीब50मीटर बिजली का तार

4.एक पीस स्टीलKNOTकरने वाला लाल रंग का5.एक पीस लोहा गर्म करने वाली मशीन

लोहे का मशीन

6.एक पीस इनविल ( रेल के पटरी का छोटा हिस्सा जो लोहे का बना होता है जिसपर लोहा / धातु पिटते हैं),

7.एक पीस लाउडस्पिकर बैटरी वाला

8.दो (02)पीस माईक्रोफोन (केबल सहित )

9.छ. (06)पीस मार्किन का कपड़ा (मार्किन के कपड़े का इस्तेमाल नक्सलियों द्वारा बैनर बनाने के लिए किया जाता है)

10.दो (02)लकड़ी का बना धनुष

11.पच्चीस (25 )पिस तीर (लकड़ी का बना हुआ जिसके आगे लोहे जैसा बना नुकीला सिरा)

12.एक पीस लकड़ी छिलने वाला लकड़ी का बना औजार

13.दो (02)पीस सिलाई मशीन (उषा कम्पनी का )

14.दो (02)पीस सिलाई मशीन का टेबल

15.एक पीस मार्कसवादी (माओवादी) पार्टी का धातु का बना हुआ लोगो (SYMBOL ),

16.दो (02)नक्सली संबंधित डायरी

17.दो (02)नक्सली पर्चा

18. जल-जंगल-जमीन अधिकार रक्षा मंच कोल्हान का पीले रंग का पोस्टर 05 पीस


Copy