UP Global Investors Summit शुरू : PM मोदी ने कहा-स्पीड और स्केल के रास्ते पर इंडिया..देश के नामचीन उद्योगपति भी हो रहे शामिल..

Edited By:  |
pm modi said in the UP Global Investors Summit that india is on the path of speed and scale. pm modi said in the UP Global Investors Summit that india is on the path of speed and scale.

Lucknow:-तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (UP Global Investors Summit) 2023 की शुरूआत हो गई है.इसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने किया है.इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री और नामचीन उद्योगपति मौजूद रहे.


उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत स्पीड और स्केल के रास्ते पर चल रहा है.आज भारत में सोशल, डिजिटल और इंफ्रास्ट्रक्चर पर जो काम हुआ है उसका बड़ा लाभ पूरे देश के साथ यूपी को भी मिला है। हमने दर्जनों पुराने कानूनों को खत्म किया है जिसकी वजह से काम में स्पीड बढी है.


अपने भाषण की शुरूआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम में मैं मुख्य अतिथि हूं पर मैं यूपी का सांसद भी हूं इसलिए आप सबका स्वागत करता हूं। योगी सरकार की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि 2017 में यूपी में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद ही बिजली से लेकर कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। यूपी अब पूरे देश लिए आशा और उम्मीद का केंद्र बन चुका है।उन्हौने कहा कि बहुत जल्द यूपी देश के उस इकलौते राज्य के रूप में शामिल हो जाएगा, जहां 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं।एक समय था जब यूपी बीमारू राज्य की कैटेगरी में आता था ,लेकिन योगी सरकार के काम से यूपी ने अपनी नई पहचान दी.

इससे पहले सीएम योगी ने समिट को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में निवेश के लिए 29 लाख करोड़ के एमओयू साइन हुए हैं.अब यूपी में विकास का माहौल बन रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप औद्योगिक विकास के क्षेत्र में यूपी उपलब्धियां हासिल कर रहा है। यही कारण है कि यूपी इंवेस्टर्स समिट 2023 में प्रदेश में निवेश के लिए 18643 एमओयू साइन हुए हैं। जिससे प्रदेश में 29 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश का रास्ता खुला है। इससे 92 लाख 50 हजार से अधिक नौकरी व रोजगार प्राप्त होंगे।इस समिट के लिए देश विदेश में रोड शो किया गया जिसका फाईदा उन्हें मिला है.

वहीं समिट को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने योगी और मोदी सरकार का काम की तारीफ की.राजनाथ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी पर भरोसा होने के कारण ही आज नए भारत का नया उत्तर प्रदेश आकार ले रहा है। अब यूपी मतलब शिक्षा हब, यूपी मतलब इंवेस्टमेंट हब और यूपी मतलब निवेश फ्रेंडली माहौल वाला प्रदेश है। उन्होंने कहा कि भारत में छद्म समाजवाद ने उद्योगों के खिलाफ माहौल बनाया है पर पीएम मोदी के नेतृत्व में अब यूपी व देश में उद्योगों को लेकर लोगों की धारणा बदली है।यही वजह है कि आज यहां का माहौल बदला हुआ नजर आ रहा है और छोटे से बड़े लोग यहां काम करना चाह रहे हैं.


इस समिटि को रिलायंस के मुकेश अंबानी,टाटा संस के चेयरमेन एन.चन्द्रशेखरन,आदित्य बिरला ग्रुप के प्रमुख कुमार मंगलम बिरला समेत की उद्योगपतियों ने संबोधित किया.रिलायंस के मुकेश अंबानी ने सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि ने भारत के लिए यूपी आशा की केन्द्र बनता जा रहा है.प्रदेश के विकास के लिए उद्योग और सहयोग दोनों की आवश्यकता है जिसे यूपी पूरा कर रहा है।वहीं टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि यूपी में विकास की अपार संभावनाएं हैं। कृषि के क्षेत्र में प्रदेश पहले ही खुद को साबित कर चुका है। यहां की करीब 24 करोड़ जनसंख्या प्रदेश की ताकत है। यूपी भारत को पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में बड़ा योगदान दे सकता है। टाटा संस प्रदेश के विकास में सहयोग देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।वहीं आदित्य बिरला ग्रुप के प्रमुख कुमार मंगलम बिरला ने कहा कि सरकार ने ईज आफ डूइंग बिजनेस को लेकर कई शानदार कदम उठाए हैं जिसके कारण यह निवेशकों के लिए आकर्षक प्रदेश बन गया है।


Copy