पाइपलाइन से डीजल चोरी का मामला आया सामने : अज्ञात चोरों ने बरौनी-हल्दिया पाइपलाइन से बड़ी मात्रा में चुराया डीजल, क्षतिग्रस्त जगह पर मरम्मती का काम जारी

Edited By:  |
Reported By:
pipeline  se diesal chori ka maamala aaya saamane pipeline  se diesal chori ka maamala aaya saamane

जामताड़ा : बड़ी खबर जामताड़ा से जहां मिहिजाम थाना अंतर्गत भागा में राष्ट्रीय संपदा की बड़ी चोरी हुई है. बरौनी हल्दिया पाइपलाइन से डीजल चुराया गया है. इसका आकलन करने में जहां कंपनी जुटी है. वहीं क्षतिग्रस्त जगह पर मरम्मती का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है. इसकी पुष्टि वरिष्ठ प्रचालन प्रबंधक रत्न कुमार पूर्वी क्षेत्र पाइपलाइन जसीडीह ने की है.

मिहिजाम थाना क्षेत्र से मात्र 400 मीटर की दूरी पर एक बार फिर से हल्दिया बरौनी पाइपलाइन से बड़ी मात्रा में डीजल निकाला गया है. इससे पहले मिहिजाम थाना कांड 164/17 दर्ज है. जिसमें बेवा से तेल उड़ाया गया था. इसमें कोलकाता सहित देश के बड़े सफेदपोश और वर्दीधारी की संलिप्तता का खुलासा हुआ था. जो आज भी लंबित है. यह वारदात बरौनी से 210.7 किलोमीटर बरौनी-हल्दिया पाइप लाइन पर हुआ है.

यह मिहिजाम थाना के ठीक पीछे भागा में स्थित है. जहां पुलिस की पेट्रोलिंग 24×7 रहती है. यहीं पर अपराधियों ने बड़ी ही सावधानी से पाइप लाइन में डिवाइस लगा कर वेल्डिंग कर लिया जिसमें हेयर ड्रिल कर हजारों लीटर डीजल निकाल लिया गया है. इसकी भनक मॉनिटरिंग जी सिस्टम बरौनी और देवघर में डिटेक्ट हुआ. जहां प्रेशर कम होने लगा था. इस पर आईओसी के अधिकारी रेस हुए. जब तक ज्ञात होता कि वारदात बरौनी से 210.7 किलोमीटर हल्दिया पाइपलाइन में हुआ. तब तक तेल चोर हाथ साफ कर नौ दो ग्यारह हो गया.

मौके पर पहुंचे अधिकारियों और कर्मचारियों का देख कर होश उड़ गया. वहां से हजारों गैलन डीजल निकल गया था. यहां से दर्जन भर लाल ड्रम में निकला हुआ डीजल बरामद हुआ है. वहां से बड़ी मात्रा में तेल का रिसाव हो रहा था.

हम आपको बता दें कि पाइप लाइन से चोरी करने के लिए अपराधी दो मजबूत वल्ब लगा डिवाइस पाइप लाइन पर वेल्डिंग कर जोड़ दिया. उसमें ड्रिलिंग मशीन से बहुत ही छोटा छेद कर डीजल उड़ा लिया. उस वक्त डीजल लगभग 200+ किलोमीटर के स्पीड से पाइप में चल रहा था. ऐसे ही अपराध को रोकने के लिए लगातार बैठक और प्रशिक्षण आईओसी चलती है. जिसमें बड़े पुलिस अधिकारी से लेकर निचले स्तर तक के लोग भाग लेते हैं. ऐसे अपराध करने के दौरान मिस हेंडलिग बड़ी अनहोनी को जन्म दे सकता है. इसके लिए हर स्तर के लोगों को जागरूक आईओसी करते रहती है. इसके बावजूद यह वारदात रूकने का नाम नहीं ले रहा है.

इस मामले को लेकर मिहिजाम थाना में मामला दर्ज हुआ है. इसकी पुष्टि एसडीपीओ आनंद ज्योति मिंज ने किया है. मौके का ‌जायजा लेने के बाद एसडीपीओ ने पुलिस पदाधिकारियों को मामला उद्भेदन का ट्रिपस बताया.


Copy