सावधान : तेज बुखार-गले में दर्द से पीड़ित रोगी रोज पहुंच रहे अस्पताल

Edited By:  |
Reported By:
Patients suffering from high fever and throat pain are reaching the hospital every day. Patients suffering from high fever and throat pain are reaching the hospital every day.

बेरमो:- बेरमो कोयलांचल के लोग इन दिनों बुखार के हमले से बेहाल हैं.रोजाना लोग वायरल, डेंगू, चिकनगुनिया, टायफाइड, मलेरिया और सीजनल बुखार से ग्रस्त होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं. डेंगू-चिकनगुनिया के साथ फ्लू तेजी से पांव पसार रहा है। हर चौथे-पांचवें घर में लोग बीमार हैं। ब्लड जांच कराने पर 80% मरीजों में डेंगू-चिकनगुनिया की पुष्टि नहीं हो रही है, पर लक्षण वैसे ही हैं। तेज बुखार, उल्टी, गला-कान में तेज दर्द, सर्दी-खांसी और भूख न लगने की समस्या है। इस कारण अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ गई है।



हालांकि, डेंगु से निपटने के लिए फुसरो नगर परिषद भी मुस्तैदी से जगह-जगह फॉगिंग कर रही है। सीसीएल के करगली अस्पताल के सीएमओ डॉक्टर एस.के भारतीय ने भी इसे लेकर विशेष एहतियात बरतने की सलाह दी है। उनका कहना है कि डेंगु मे मरीज को बुखार, उल्टी, दर्द औऱ शरीर में जकड़न पैदा होती है। लिहाजा, ये शुरुआती संकेत डेंगु के होते है, ऐसे में मरीज को तुरंत डॉक्टर से दिखाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने साफ-सफाई पर खासतौर पर ध्यान देने को कहा। उनका मानना है कि आस-पड़ोस में बेवजह जमे पानी को तुरंत साफ करना चाहिए, क्योंकि डेंगु के मच्छर वहीं पनपते जहां पानी का जमावड़ा होता हैं। इससे बचने के लिए उन्होंने सोते वक्त मच्छरदानी औऱ फुल बांह कपड़े पहनने की सलाह दी।



Copy