परिवार नियोजन के नाम पर जिंदगी से खिलवाड़ : बिना बेहोश किए महिलाओं का कराया ऑपरेशन, जानें मामला

Edited By:  |
Reported By:
pariwar niyojan ke nam par jindgi se khilawad pariwar niyojan ke nam par jindgi se khilawad

खगड़िया : बिहार सरकार सूबे में स्वास्थ्य व्यवस्था को मिशन 60 डेज के तहत दुरुस्त करने में लगी है वहीँ दूसरी ओर खगड़िया में स्वास्थ्य विभाग सरकार के कवायत को कैसे पलीता लगाने में जुटा है। परिवार नियोजन के नाम पर महिलाओं की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है।

ताजा मामला सामने आया है खगड़िया के अलौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जहां परिवार नियोजन के नाम पर महिलाओं के जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। परिवार नियोजन कराने आई कई महिलाओं का आरोप है कि उन्हें बिना बेहोशी की इंजेक्शन दिए ही जबरन ऑपरेशन किया गया। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के दौरान स्वास्थ्य कर्मी हाथ, पैर पकड़कर और मुंह बन्द करके जबरन ऑपरेशन करा रहे हैं। ग्लोबल डेवलपमेंट इनीटीवेट नाम की प्राइवेट एजेंसी ने इन महिलाओं का ऑपरेशन कराया है। वहीँ जब सिविल सर्जन डॉक्टर अमरनाथ झा से इस मामले में बात की गई तो उन्होंने बताया कि अलौली मामले की जांच की जाएगी। रिपोर्ट आने पर कार्रवाई होगी।

बता दें कि इसी महीने परबत्ता प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी इसी तरह की लापरवाही सामने आईं थीं।जहां महिलाओं को परिवार नियोजन करने से पहले फर्श पर घंटों लेटाया गया था। परबत्ता phc में भी प्राइवेट एजेंसी को परिवार नियोजन का ठेका मिला है।कुल मिलाकर प्राइवेट एजेंसी महिलाओं के जिंदगी से खिलवाड़ कर रही है।और जिला प्रशासन मूक दर्शक बना है। जानकारों की माने तो ऐसी हालत में इंफेक्शन और दर्द से महिलाओं की मौत भी हो सकती था।


Copy