पटना में नीतीश कुमार का पोस्टर : टाइगर जिंदा है.. CM नीतीश का ये संदेश किसके लिए ?

Edited By:  |
Reported By:
Nitish Kumar's poster in Patna Nitish Kumar's poster in Patna

पटना : बिहार की राजनीति में पोस्टर की सियासत आम बात हो गई है. यहां अक्सर पोस्टर के जरिये सियासत साधने की कोशिश होती है. आये दिन राजधानी पटना के चौक-चौराहों पर नए-नए राजनीतिक पोस्टर नजर आते रहते हैं. इस बीच पटना में एक पोस्टर ने लोगों का ध्यान खींच लिया. इस पोस्टर की खूब चर्चा हो रही है. पोस्टर में नीतीश कुमार की तस्वीर है. नीतीश की तस्वीर के दाएं और बाएं दो बाघ भी हैं और लिखा गया है- टाइगर जिंदा है. ये पोस्टर कोतवाली थाने के पास लगाया गया है. पोस्टर लगाने वाले का नाम सोना सिंह लिखा है.

बिहार की राजनीति में अक्सर पोस्टर के जरिए संदेश देने की कोशिश की जाती रही है. लोकसभा के चुनाव परिणाम आने के बाद बिहार में एक बार फिर से पोस्टर वार शुरू हो गया है. पटना में लगाए गए इस पोस्टर ने लोगों का ध्यान खींच लिया है. साथ ही बीजेपी और विपक्ष के बीच भी इस पोस्टर की खूब चर्चा है. इस पोस्टर को देखने के बाद सबके मन में एक ही सवाल है कि इस पोस्टर को लगाकर किसे मैसेज देने की कोशिश की जा रही है?

आपको बता दें लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट आने के बाद से ही सियासत के केंद्र में नीतीश कुमार हैं. उन्हे किंग मेकर के रूप में देखा जा रहा है. सीएम नीतीश कुमार की पार्टी सरकार बनाने के लिए एनडीए को अपना समर्थन पत्र दे चुकी है. इस बीच विपक्ष की ओर से लगातार खेला होने की अटकलें लगाई जा रही हैं. एनडीए में इस बार सबसे बड़ा दल बीजेपी है और उसके बाद टीडीपी और जेडीयू का नंबर आता है. ऐसे में चर्चा है कि कहीं ये दोनों नेता एनडीए से बाहर ना हो जाएं. ऐसा हुआ तो बीजेपी को सरकार बनाने में मुश्किल हो सकती है. हालांकि जेडीयू ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि बिना शर्त वो एनडीए में है. कहीं कोई परेशानी नहीं है. साथ ही आज एनडीए संसदीय दल की बैठक हुई. इस बैठक में नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिये नीतीश कुमार उत्साहित दिखे. बैठक में जिस तरह नीतीश कुमार का हाव भाव रहा, उसे देखकर ऐसा नहीं लगता है कि वो एनडीए से बाहर जाने वाले हैं.