नाइस 2024 'एन' राउंड के साथ शुरू : इंदौर के श्रेयांस शर्मा बने राष्ट्रीय विजेता, गया के पृथ्वी सिंह, IIT खड़गपुर के अक्षय कुमार भी चमके

Edited By:  |
 Nice 2024 starts with the n round  Nice 2024 starts with the n round

PATNA :नेशनल इंटर कॉलेज क्रॉसवर्ड एक्सपिडिशन (नाइस) 2024 की शुरुआत रविवार को पहले ऑनलाइन राउंड "एन" के साथ हुई, जिसमें बड़ी तादाद में प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। सुबह 10:30 बजे प्रतियोगिता प्रारंभ होते ही करीब 150 प्रतिभागियों ने शुरुआती 20 मिनट के भीतर सवाल हल करते हुए उत्तर समर्पित कर दिए।

कम समय में सही जवाब देने वालों के नाम उनके अंक के आधार पर नेशनल, जोनल, स्टेट, सिटी और टॉप- 100 के लीडरबोर्ड में शामिल किए गए।

नाइस 2024 "एन" राउंडः राष्ट्रीय विजेताओं की सूची

* रैंक-1: श्रेयांस शर्मा, एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इंदौर

* रैंक-2 : पृथ्वी सिंह, गया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, गया

* रैंक-3 : अक्षय कुमार, आईआईटी खड़गपुर

नाइस 2024 "एन" राउंडः जोनल विजेताओं की सूची

* ईस्ट जोनः मुकुल कुमार यादव, कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, गया

* वेस्ट जोनः हर्षवर्धन त्रिपाठी, एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इंदौर

* नॉर्थ जोनः स्पंदन पति. आईआईटी कानपुर

•साउथ जोनः वी कृष्ण साई गायत्री, बिट्स पिलानी, हैदराबाद

* नॉर्थ-ईस्ट जोनः थोकचोम टिनटिन देवी, श्रीश्री गोरगोबिंद गर्ल्स कॉलेज, इंफाल

वहीं. आईआईटी मद्रास की छात्रा अंजली मलेना "एन राउंड की लकी विजेता बनी हैं। प्रतियोगिता का पूरा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट nice.crypticsingh.com पर प्रकाशित की गई है।

"टॉप 100" में मणिपुर का जलवा

उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता के पहले राउंड में मणिपुर के छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए ना केवल पूरे नॉर्थ-ईस्ट जोन में दबदबा बनाया है बल्कि शीर्ष 100 प्रतिभागियों में सबसे ज्यादा 19 मणिपुर से हैं। वहीं, प्रतियोगिता की रजिस्ट्रेशन के मामले में भी मणिपुर देशभर में तीसरे स्थान पर है।

"एन" राउंड मिस करने वाले छात्रों के पास अब भी मौका

अगर किसी कारणवश प्रतिभागी 16 जून को आयोजित प्रतियोगिता के पहले राउंड (एन-राउंड) में हिस्सा नहीं ले पाए तो अभी भी उनके पास जोनल स्टेज में पहुंचने का अवसर है। वे प्रतियोगिता के तहत निर्धारित चार में शेष अन्य ऑनलाइन राउंड्स- "आई", "सी" या ई में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता के दूसरे चरण यानी जोनल लेवल के लिए क्वॉलिफाई कर सकते हैं।

नाइस 2024: "आई" राउंड 23 जून को

नाइस 2024 के पहले चरण में चार ऑनलाइन राउंड निर्धारित हैं। "एन" राउंड के बाद प्रतिभागी आगामी रविवार (23 जून) को दूसरे ऑनलाइन राउंड आई" में भाग लेंगे। 7 जुलाई तक सभी ऑनलाइन राउंड्स का आयोजन पूरा होगा, जिसके बाद जोनल राउंड की शुरुआत होगी।

भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच होने वाले राष्ट्र स्तरीय क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता नाइस की शुरुआत वर्ष 2022 में शिक्षा मंत्रालय के अधीन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) एवं गैर लाभकारी संस्थान एक्स्ट्रा-सी द्वारा की गई थी। विगत वर्षों में छात्रों के उत्साह को देखते हुए, इस वर्ष इसके मेगा आयोजन के लिए एआईसीटीई और एक्स्ट्रा-सी ने भारतीय प्रौ‌द्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी-मद्रास) और भारतीय प्रबंधन संस्थान, मुंबई (आईआईएम-मुंबई) के साथ बहुपक्षीय समझौता किया है।