MGNREGA योजना में गड़बड़ी : कागज पर मजदूरों का नाम..और रात के अंधेरे में JCB से काम...

Edited By:  |
Reported By:
nawada me mgnerga yojna me garbari ka khulasha. nawada me mgnerga yojna me garbari ka khulasha.

NAWADA:- रोजगार सृजन को लेकर शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा में बड़े पैमाने पर धांधली हो रही है.कागज पर मजदूरों का नाम अंकित किया जा रहा है और काम रात के अंधेरे में जेसीबी के जरिए कराया जा रहा है.

भारी पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायत नवादा जिले के गोविन्दपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार में देखने को मिली है.यहां के गोविंदपुर बाजार निवासी विनोद साव, कुन्नूर साव, अशोक लाल व सफाली कुमारी के घर से दुर्गा मंदिर तक पूर्व में बनायी गयी नाली को तोड़कर नई नाली निर्माण की स्वीकृति मनरेगा योजना के तहत मिली है.जहां नाली का निर्माण के कार्य मानव बलों के बदले जेसीबी से कराया जा रहा है. प्रखंड क्षेत्र में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना मखौल बनकर रह गई है.

यहां मनरेगा के काम में मानव बलों के बदले जेसीबी का उपयोग हो रहा है.संवेदक मजदूरों(मानव बलो) से काम कराने के बदले जेसीबी मशीन का प्रयोग करवा रहे है.यह योजना सरकार द्वारा मूल रूप से गरीब मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने के साथ गांव एवं पंचायत के विकास के लिए शुरू की है.

योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब मजदूरों का दूसरे राज्यों में हो रहे पलायन को रोकना है.लेकिन संवेदक की मनमानी एवं पदाधिकारियों की लापरवाही के कारण मजदूरों का हक मारकर योजना के संवेदक एवं मेठ के द्वारा फर्जी मजदूर का खाता नंबर डालकर विभाग की आंख में धूल झोंककर सरकारी राशि की निकासी कर मशीन के सहारे खुले आम काम करवा रहे हैं.वहीं इस मनमानी की शिकायत अधिकारियों से की गई है पर विभागीय अधिकारी किसी तरह की कार्रवाई के बजाय खानापूर्ति ही कर रहें हैं.


Copy