DIGITAL CLASS से जुड़े NALANDA रिमांड होम के बच्चे : DIPWALI में रिमांड होम के बच्चों के हाथो की बनी अगरबत्ती बिखेरेगी खुशबू

Edited By:  |
Reported By:
NALANDA REMAND HOME KE BACCHE KE LIE DIGITAL CLASS NALANDA REMAND HOME KE BACCHE KE LIE DIGITAL CLASS

नालंदा :- अपने फैसले से अक्सर चर्चा में रहने वाले नालंदा किशोर न्याय परिषद के प्रधान दंडाधिकारी मानवेन्द्र मिश्र ने दीपावली को लेकर नई पहल की है।उन्हौने इस दीपावली में लोगों के घरों को पर्यवेक्षण गृह के आवासित बच्चों के द्वारा बनाये गए अगरबत्ती की खुशबू महकाने की प्रायस किया है।

जज मानवेन्द्र मिश्र पर्यवेक्षण गृह जाकर बच्चों द्वारा बनाए जा रहे अगरबत्ती कार्य का जायजा लिया । इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि यहां रहने वाले बच्चे कौशल विकास के तहत भी प्रशिक्षण ले जिससे वे तो आत्मनिर्भर तो बन ही सकते है,इसके साथ-साथ उससे जुड़कर दूसरे लोगों को भी रोजगार मुहैया करवा सकतें हैं।

इसी के तहत इस प्रोजेक्ट को लगाने के लिए बिहारशरीफ के शिवा ऑर्थो सेंटर के संचालक डॉ सुनील कुमार द्वारा 1 लाख का आर्थिक मदद किया गया है । साथ ही शिक्षाविद अविनाश गिरी द्वारा पैकेजिंग का खर्च उठाया गया है । जबकि मार्केटिंग से लेकर अन्य तरह की सहायता आइएनएटीएसजी पटना के संचालक राकेश कुमार द्वारा किया जाएगा।

पूरे सूबे का पहला यह प्रवेक्षण गृह है जहां के बच्चों को इस तरह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।इसके पूर्व पिछले साल यहां के बच्चों ने दीपावली में मोमबती का निर्माण किया था ।जो इस साल भी कर रहे हैं ।

इस पर्वेय क्षण गृह में 70 बच्चे हैं। उनमें से जो बच्चे प्रशिक्षण लेना चाहते हैं,उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा । साथ ही आज से डिजिटल लर्निग सिस्टम ई क्लास की भी शुरुआत की जा रही है । जिसके माध्यम से यहां के बच्चों को जो भी शिक्षक अगर पढ़ाना चाहेगें वे कहीं से इस सिस्टम से जुड़ कर पढ़ा सकेगें ।


Copy