मुजफ्फरपुर से जल्द शुरू होगी हवाई सेवा : नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जिला प्रशासन से मांगी रिपोर्ट

Edited By:  |
Reported By:
muzaffarpur se jald shuru hogi hawai sewa muzaffarpur se jald shuru hogi hawai sewa

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर के लोगों के लिए एक नई खुशखबरी है अब यहां से हवाई सेवा शुरू हो रही है हालाकि ऐसी खबरे कितनी बार आई और बाते हवा हवाई ही हो गई लेकिन इस बार उम्मीद ज़्यादा है क्योंकि इस बार आइडिया थोड़ा चेंज है इस बार विमान सेवा नहीं बल्कि हेलीकाप्टर सेवा की शुरुआत होने वाली है अब मुजफ्फरपुर के लोग भी आसानी से कम समय में देश के अलग अलग हिस्सों से आ जा सकेंगे।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसे लेकर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है। हेली सेवा पोर्टल पर हवाई सेवा की तमाम जानकारी देने को कहा गया है। ताकि विभिन्न कम्पनियों को मुजफ्फरपुर के लिए हेलीकॉटर सेवा की NOC ऑनलाइन ही मिल सके। इसके आलोक में DM प्रणव कुमार ने चार अधिकारियों की टीम बनाई है। जिसमे SSP जयंतकांत, ADM राजस्व राजेश कुमार, ADM आपदा डॉ. अजय कुमार और SDM पश्चिमी को शामिल किया गया है। इनसे पूरी रिपोर्ट मांगी गई है। मुज़फरपुर के लोग इसको लेकर काफी उत्साहित और खुश है।

आपको बता दे कि बता दें कि 2017 से पूर्व पताही हवाईअड्डे के लिए 475 एकड़ जमीन को लेकर जिला भू अर्जन पदाधिकारी से प्राक्कलन तैयार कराया गया था। इसमे रनवे को उत्तर दिशा की तरफ करने का प्लान दिया गया था। सर्किल दर के हिसाब से करीब 70 अरब रुपए खर्च होने का अनुमान बताया गया था। लेकिन, इसके बाद जमीन उपलब्धता वाली फ़ाइल ठन्डे बास्ते में दाल दी गई।

बताया जा रहा है कि घरेलू हवाई सेवा के लिए चयनित 40 जिलों का अपना नेटवर्क होगा,,,,इन सभी जिलों में हवाई सेवा के लिए संसाधन तो पहले से उपलब्ध है। लेकिन, घरेलू कारणों से इन जगहों से बड़ी विमान सेवा शुरू नहीं हो पा रही है। ऐसी जगहों को हेलीकॉप्टर सेवा के घरेलू नेटवर्क से जोड़ा गया है। इससे देश के किसी भी हिस्से से हेलीकॉप्टर के माध्यम से यात्री मुजफ्फरपुर आ सकेंगे और यहां से उड़ान भर सकेंगे।मुज़फरपुर उत्तर बिहार का प्रमुख शहर है व्यवसाइक दृष्टिकोण से भी इसका अलग महत्व है सूतापट्टी यहां की प्रमुख कपडे की मंडी है जहां से देश के कई महानगरों से कारोबार होता है ऐसे में हवाई सेवा शुरू होने से यहाँ लोगो को काफी सुविधा होगी और स्मार्ट सिटी के कतार में खड़ा मुज़फ़्फ़रपुर एक कदम आगे बढ़ेगा।

अमित सिंह की रिपोर्ट


Copy