मोतिहारी के CO की अनोखी पहल : चुटकियों में हो रहा लोगों की परेशानियों का समाधान, जनता गदगद

Edited By:  |
Reported By:
MOTIHARI KE CO PINTU KUMAR KI ANOKHI PAHAL JANTA HUI GADGAD MOTIHARI KE CO PINTU KUMAR KI ANOKHI PAHAL JANTA HUI GADGAD

मोतिहारी : कहने को तो बिहार में अफसरशाही चरम पर है लेकिन मोतिहारी में एक अंचलाधिकारी के अनोखी पहल से इलाके के लोग गदगद हो रहे है। दरअसल जिस काम को कराने के लिए लोगों को महीनो कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता था लेकिन अब उस कार्य का समाधान एक ही टेबल पर चुटकियों में हो रहा है।


दरअसल मोतिहारीं सदर के अंचलाधिकारी पिंटू कुमार एक बेहतर पहल की शुरुआत की है। इस पहल का नाम उन्होंने त्वरित समाधान रखा है। यह कार्यक्रम सदर प्रखंड कार्यालय में चलाया जा रहा है जहाँ एक टेबल पर प्रखंड भर के सभी हल्का कर्मचारियों को बिठाया गया है जो कि जनता के समस्याओं का निपटारा कर रहे हैं और अन्य अधिकरियों के साथ खुद अंचलाधिकारी भी इस कार्यक्रम में बैठ कर इसका मॉनिट्रिंग कर रहे है।


इस कार्यक्रम में प्रखंड के सभी गांव से लोग अपनी समस्या जैसे जमीन से सम्बंधित समस्या हो , या किसी को राशन कार्ड वृद्ध पेंसन या प्रखंड से सम्बंधित जो भी मामले सामने आ रहे हैं उस मामलो को सम्बंधित अधिकारी व् कर्मचारियों को दिया जा रहा है और इन समस्याओं का त्वरित निदान भी निकाल दिया जा रहा है । वहीँ लोगो का कहना है कि जिस कार्य को कराने के लिए महीनो कार्यालय दौड़ना पड़ता था तब भी कार्य नहीं हो पा रहा था । वह कार्य बहुत कम समय में हो जा रहा है । क्योंकि सभी समन्धित कर्मचारी एक ही जगह मिल जा रहा है । लोगो को इस कार्यक्रम के चलाए जाने से काफी सहूलियत मिल रही है ।

इस कार्यक्रम को लेकर अंचलाधिकारी पिंटू कुमार ने बताया कि यह खुद की सोच पर कार्यक्रम को चलाया जा रहा जा रहा है क्योंकि पहले लोग अंचल में आते थे तो शिकायत करते थे की सम्बंधित कर्मचारी व् अधिकारियो से मुलाकात नहीं होती है। जिस कारण कार्य नहीं हों पता था इसी को लेकर हरेक सप्ताह के शुक्रवार को त्वरित कार्यक्रम चलाया जा रहा है जहाँ एक ही टेबल पर लोगो का समाधान हों रहा हैं।


Copy