मेयर-डिप्टी मेयर ने उठाया सफाई का जिम्मा : शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल लाने की कवायद जारी

Edited By:  |
Reported By:
meyar dipti meyar ne uthaya safai ka jimma meyar dipti meyar ne uthaya safai ka jimma

गया: स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर स्थान लाने को लेकर मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान, डिप्टी मेयर ओंकारनाथ श्रीवास्तव उर्फ मोहन श्रीवास्तव सहित निगम के तमाम सफाई कर्मियों द्वारा विशेष स्वच्छता महाअभियान चलाया जा रहा है। लेकिन पूरे देश में मजदूरों द्वारा किए गए आह्वान के कारण कई मजदूर हड़ताल पर चले गए है। इसके बावजूद मेयर-डिप्टी मेयर के नेतृत्व में महाअभियान के चौथे दिन स्वच्छता अभियान चलाया गया। यह अभियान वार्ड संख्या 43 के विभिन्न गलियों व सड़कों पर चलाया गया। इस दौरान कलाकारों व सफाई कर्मियों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया गया। इसी क्रम में मेयर-डिप्टी मेयर एवं अन्य सफाई कर्मियों ने स्वयं विभिन्न गलियों व सड़कों पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया।

इस मौके पर मेयर वीरेंद्र कुमार ने कहा कि मजदूरों द्वारा हड़ताल के बावजूद हमलोग सड़कों पर स्वयं सफाई अभियान चला रहे हैं। हम लोगों ने दृढ़ संकल्प लिया है कि हर हाल में स्वच्छता सर्वे में गया शहर को बेहतर स्थान दिलाएंगे। सड़कों पर चल झाड़ू लगाकर हम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं। गया को स्मार्ट सिटी में शामिल न किए जाने के बावजूद पिछले वर्ष सर्वे में गया को पूरे बिहार में नंबर वन स्थान मिला था। हम इसे आगे भी कायम रखना चाहते हैं। कोरोना काल में भी हम लोगों और सफाई कर्मियों ने डोर-टू-डोर सैनिटेशन अभियान चलाया था। जिसका फलाफल भी देखने को मिला था। हम लोगों के बीच यही संदेश देना चाहते हैं कि गया को स्वच्छता सर्वे में बेहतर स्थान लाने में हमारी मदद करें। साथ ही अन्यत्र जगह पर कूड़े कचरे का फैलाव ना करें।

वहीं डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि पूरे देश को स्वच्छ और सुंदर रखना चाहिए। इसी संदेश को लेकर हम मोहल्ले वासियों के बीच जा रहे हैं। विगत 2 दिनों से ट्रेड यूनियन के द्वारा हड़ताल की गई है। इसे देखते हुए तमाम निगम परिवार के लोग स्वयं सड़कों पर झाड़ू लगा रहे हैं। हम लोगों ने भी सड़कों पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता के प्रति लोगों को बेहतर संदेश देने का कार्य किया है। मार्च के महीने में मूल्यांकन कर स्वच्छता रिपोर्ट दी जाती है। पिछले वर्ष गया को पूरे बिहार में सर्वे में पहला स्थान आया था। यह आगे भी कायम रहे, इसे लेकर हम लोग लगातार स्वच्छता अभियान चला रहे हैं और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं। इसमें आम लोगों की भी सहभागिता होनी चाहिए। शहर वासियों से भी हम अपील कर रहे हैं कि स्वच्छता में हमें सहयोग करें।

इसी के तर्ज पर शहर को स्वच्छता सर्वे में विशेष स्थान मिल सकता है। बावजूद इसके कई लोग कई तरह की टीका-टिप्पणी कर रहे हैं। ऐसे लोगों से हमें कुछ भी कहना नहीं है। हम लोग कार्य करने वाले हैं और हमारा कार्य सड़क पर दिख रहा है। यह महाअभियान एक पखवाड़े तक चलेगा। जिसमें हमलोग शहर के सभी मोहल्ले में जाएंगे और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे। इस मौके पर वार्ड पार्षद विनोद यादव सहित निगम के कई अधिकारी वह सफाई कर्मी मौजूद थे।


Copy