मंडल कारा में 8 विचाराधीन कैदियों को मिल सकती राहत : कोडरमा में यूटीआरसी के तहत कैदियों के व्यवहार का हो रहा परीक्षण

Edited By:  |
mandal kara mai 8 vicharadhin kaidiyon ko mil sakti raahat mandal kara mai 8 vicharadhin kaidiyon ko mil sakti raahat

कोडरमा: राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर कोडरमा में भी यूटीआरसी अभियान चलाया जा रहा है. आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर इस विशेष अभियान के तहत जेल में बंद विचाराधीन कैदियों की वास्तविक स्थिति का आकलन कर राहत देने की योजना है. इसके तहत पहले चरण में कोडरमा मंडल कारा में बंद 8 ऐसे कैदी चिह्नित किए गए हैं, जिन्हें यूटीआरसी अभियान के तहत राहत प्रदान की जाएगी.


राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से ऐसे कैदियों को चिह्नित करने के लिए 13 अलग-अलग श्रेणी बनाए गए हैं. इसके आधार पर कैदियों की वास्तविक स्थिति, जेल में बंदी के दौरान उनका व्यवहार, उन पर लगे आरोपों की वास्तविक स्थिति, मामले की सुनवाई के दौरान कैदियों का आचरण और उनके खिलाफ मिले सबूत और गवाहों का परीक्षण के साथ-साथ अन्य चीजों का ध्यान रखा जा रहा है. यह अभियान 20 नवंबर तक चलेगा.


जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश वीरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि इस अभियान के तहत कैदियों को चिह्नित करने के लिए डीसी और एसपी समेत अधिकारियों के साथ लगातार बैठक भी की जा रही है और नालसा द्वारा निर्धारित विभिन्न श्रेणियों के तहत उपयुक्त पाए जाने के बाद ही कैदियों को चिह्नित कर उन्हें राहत प्रदान करने की कार्रवाई की जा रही है.


Copy