महादलितों से मुलाकात : राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की टीम पहुंची पलामू, पांडू के पीड़ितों से ली घटना की जानकारी

Edited By:  |
Reported By:
mahaadalito se mulaakaat mahaadalito se mulaakaat

पलामू:पिछले दिनों पलामू के पांडू स्थित मुरुमातु गांव में विशेष समुदाय के द्वारा 47 महादलितों का घर तोड़कर बेघर करने का मामला अब तुल पकड़ते जा रहा है. पूरे मामले की जांच करने और पीड़ित महादलितों से मुलाकात कर घटना की जानकारी लेने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष अरुण हलधर के नेतृत्व में टीम पांडू के मुरुमातु गांव पहुंची. अरुण हलधर के साथ निदेशक संजय सिंह और अनुसंधान पदाधिकारी सुनील सिंह भी घटनास्थल पहुंचे और पीड़ितों से मिलकर घटना की जानकारी ली.

इस मौके पर पलामू रेंज के डीआईजी राजकुमार लकड़ा,डीसी ए दोड्डे,एसपी चंदन सिन्हा,एसडीएम राजेश साह,डीएसपी सुरजीत कुमार भी मौजूद रहे. जिला प्रशासन की ओर से डीसी और एसपी ने पूरे मामले की जांच रिपोर्ट आयोग के समक्ष रखा और अब तक की कार्रवाई के बारे में आयोग को जानकारी दी. दूसरी तरफ बीजेपीSC/STमोर्चा अध्यक्ष सह चन्दनकियारी विधायक अमर बाउरी ने भी पीड़ितों से मुलाक़ात कर घटना की जानकारी ली. मीडिया से बात करते हुए उपाध्यक्ष अरुण हलधर ने कहा कि पीड़ितों से बात करके सच सामने आ गया है.

प्रशासन की रिपोर्ट और पीड़ित के बयान में अंतर आ रहा है. किसी भी भूमि से किसी का आशियाना उजाड़ने का अधिकार किसी व्यक्ति का नहीं है. आयोग अभी अधिकारियों के साथ बैठक करेगा और अपने स्तर से जांच रिपोर्ट अग्रतर कार्रवाई के लिए भारत सरकार को भेजेगा.

महादलित पीड़ितों ने आयोग को बताया कि उनका परिवार 179 वर्षों से अधिक से उक्त विवादित भूमि पर रह रहा था. विशेष समुदाय के लोगों ने जेसीबी से उनके घर को जमींदोज कर दिया और उन्हे जबरन गाड़ी में भरकर भगा दिया,साथ ही बच्चों और महिलाओं के साथ मारपीट भी की गई.

आपको बता दें की इस मामले में पीड़ितों के द्वारा 12 नामजद और 150 अज्ञात पर मामला दर्ज किया गया है.वहीं पुनर्वास कराने के दौरान हंगामा करने के मामले में अंचलाधिकारी ने 50 नामजद और 500 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. पुलिस ने अभी तक 5 नामजद को गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया है. वहीं डीसी,एसपी समेत तमाम अधिकारियों ने घटनास्थल का जायजा भी लिया है. गांव में सुरक्षा के मद्देनज़र 50 से अधिक पुलिस बल को तैनात किया गया है और पीड़ित महादलितों को सुरक्षार्थ पुराना थाना भवन में रखा गया है. इससे पहले भी राजनीतिक लाभ लेने के लिए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश,सांसद आदित्य साहु,पूर्व मंत्री ददई दुबे समेत जेएमएम और कांग्रेस नेता भी मुरुमातु गांव पहुंचे थे.


Copy