मादक पदार्थों के दुरुपयोग की रोकथाम पर जोर : लातेहार में DDC ने हरी झंडी दिखाकर जागरुकता रथ किया रवाना

Edited By:  |
Reported By:
madak padarthon ke durupyog ki roktham per jor madak padarthon ke durupyog ki roktham per jor

लातेहार : मादक पदार्थों के दुरुपयोग को समाप्त करने हेतु जागरुकता अभियान के तहत बुधवार को समाहरणालय परिसर से उप विकास आयुक्त सुरजीत कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को रवाना किया. इस जागरूकता रथ के माध्यम से जिला अंतर्गतग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों को मादक पदार्थों के दुरुपयोग, मादक पदार्थों के सेवन से स्वास्थ्य एवं परिवार पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव आदि के बारे में विस्तृत जानकारी साझा कर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जाएगा.

कार्यक्रम को लेकर DDC सिंह ने बताया कि मादक पदार्थों के रोकथाम के लिए जिले में 19 से 26 जून तक जागरूकता अभियान चलाया जाना है. अभियान के तहत आज दो जागरूकता रथ को रवाना किया गया है. जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाना है. जिसमें नुक्कड़ नाटक, रैली, कार्यशाला, संगोष्ठी, क्विज प्रतियोगिता , पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिंग, स्पीच, प्रभात फेरी, चित्रांकन इत्यादि के माध्यम से मादक पदार्थों के रोकथाम हेतु जागरूक किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इस अभियान के प्रभावी परिणाम के लिए मादक पदार्थों के खिलाफ सभी विभागों एवं एजेन्सियों को आपसी समन्वय बनाकर जागरूकता अभियान संचालित करने की आवश्यकता है.इसके तहत जिला प्रशासन सहित गैर सरकारी संस्थानों,जेएसएलपीएस की महिला संगठनों,पंचायती राज संस्थाओं,शैक्षणिक संस्थाओं को अपने-अपने स्तर से कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही जिला,प्रखंड तथा पंचायत स्तर पर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने हेतु कार्य योजना बनाई गई है. जिसमें सभी की सहभागिता आवश्यक है. अभियान के सफल क्रियान्वयन में जिला प्रशासन का सहयोग करें ताकि युवा पीढ़ी को मादक पदार्थों के सेवन के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक किया जा सके.