शिवबारात लेकर निकले केन्द्रीय मंत्री : हाजीपुर में भगवान शिव की निकली बारात, गाड़ीवान बने नित्यानंद राय, भूत-प्रेत भी शामिल

Edited By:  |
Lord Shiva's procession took place in Hajipur, Nityanand Rai became the driver, ghosts also participated Lord Shiva's procession took place in Hajipur, Nityanand Rai became the driver, ghosts also participated

Desk:पूरे देश में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) की धूम है। राजधानी पटना (Patna) समेत विभिन्न जगहों पर मंदिरों में सुबह से ही भारी भीड़ देखने को मिल रही है। कहीं गाजे-बाजे के साथ भगवान शिव की बारात निकाली गई है तो कहीं पर झांकिया निकाली गई है। पूरा माहौल शिवमय हो चुका है।

पटना (Patna) से सटे हाजीपुर (Hajipur) में भी महाशिवरात्री(Mahashivratri) की धूम है। एक तरफ जहां मंदिरों में लोग सुबह से लाइन में लगकर भगवान शिव पर जलाभिषेक कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ शहर में भगवान शिव की बारात निकाली गई। जिसमें केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) भी शामिल हुए।

पतालेश्वर मन्दिर (Pataleshwar Mandir) में अपने परिवार के साथ केन्द्रीय मंत्री ने पहले पूजा अर्चाना की। इसके बाद वो भगवान शिव (Lord Shiv) के बारात में शामिल हुए। वो एक गाड़ीवान की भूमिका में दिखे। बारात में बैंड-बाजा के साथ तरह-तरह के भूत प्रेत, अनेकों झांकियों का अद्भुत नजारा दिखा। भीड़े ऐसी की पतालेश्वर मन्दिर से लगभग चार किलोमीटर का सफर को तय करने 7 से 8 घण्टे का समय लग जाता है।

केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री प्रत्येक साल महाशिवरात्री के मौके पर गाड़ीवान की भूमिका में दिखते हैं। बारात के सबसे आगे सजी धजी बैलगाडी पर शिव-पार्वती की पालकी लिए खुद नित्यानंद राय (Nityanand Rai) गाड़ीवान बन शिवजी की पालकी लेकर पूरे शहर में हांकते है। करीब 30 साल से नित्यानंद राय(Nityanand Rai) हाजीपुर (Hajipur) के इस शिवबारात की परम्परा से जुड़े है।

हाजीपुर से ऋषभ की रिपोर्ट


Copy