नदी बन रहा है नाला : नवादा में भूमाफिया सक्रिय,सरकारी जमीन पर लगातार कर रहे हैं अतिक्रमण..

Edited By:  |
Reported By:
Land mafia active in Nawada, encroaching on government land and river. Land mafia active in Nawada, encroaching on government land and river.

NAWADA:-एक तरफ सरकार नदी और पर्यावरण को संरक्षित करने की बात कहती है वहीं दूसरी ओरनवादा के खुरी नदी में लगातार अतिक्रमण हो रहा है.नदी की बीचों बीच खेती के साथ ही मकान भी बने जा रहे हैं.



शहर के बड़ी दरगाह , गोंदापुर, न्यू एरिया ,बुधौल तक खुरी नदी अतिक्रमण का शिकार हो चुकी है.भू माफिया बीच नदी में पेड़ पौधे का रोपण कर रहें है कई तो नदी किनारे मिट्टीकरण कर पक्के मकान,गोदाम तक बना बैठे है. लोगों का कहना है खुरी नदी पर भू माफियायों के आगे पुलिस प्रशासन भी बेबस नजर आ रहे है.नदी में अतिक्रमण के कारण 300 फिट चौड़ी नदी अब यह नाला का शक्ल ले ली है.अबतक जिला प्रशासन की नींद नहीं टूट रही है.वर्तमान में खुरी नदी से फसलों की होती है.सिंचाई खुरी नदी जिले के विभिन्न प्रखंडों से गुजरती है यह नदी रजौली ,अकबरपुर नवादा सदर प्रखंड से होते हुए नालंदा जिले की सीमा में प्रवेश कर जाती है इस रास्ते में पड़ने वाले सैकड़ो गांव के हजारों एकड़ खेती में खरीफ फसल की खेती के दौरान इसके पानी से सिंचाई की जाती है.खेती के लिए नदी किसी वरदान से कम नहीं थी.झारखंड के कोडरमा जिले के जंगलों से निकलने वाली खुरी नदी मुख्य रूप से बसती है.



इस संबंध में सवाल पूछने पर जिले के डीएम आशुतोष वर्मा ने कहा कि नदी अतिक्रमण करने से पर्यावरण प्रदूषण होगा. नदी के अतिक्रमण को जल्द ही निरीक्षण कर मुक्त कराया जायेगा और पौधारोपण किस विभाग से कितना हुआ है .इसकी भी जानकारी ली जाएगी ।


Copy