लाल बालू का काला खेल ! : सड़कों पर बेधड़क दौड़ती ओवरलोडिंग ट्रक, अवैध ढुलाई के आगे प्रशासन नतमस्तक

Edited By:  |
LAL BALU KA KALA KHEL LAL BALU KA KALA KHEL

रोहतास : खबर है रोहतास से जहां इन दिनों बालू के अवैध कारोबार का खेल प्रशासन के नाक के नीचे धड़ल्ले से जारी है। शहर में दिनदहाड़े अवैध कारोबार चल रहा है लेकिन इस ओर किसी भी प्रशासनिक अधिकारी की नजर नहीं पड़ी। वहीँ पूरे मामले का CCTV फुटेज सामने आने के बाद पूरे महकमे में हड़कंप मच गया है।

मामला रोहतास के बिक्रमगंज अनुमंडल क्षेत्र से है जहां नासरीगंज , काराकाट , बिक्रमगंज ,दावथ , नटवार,दिनारा इलाके का है। जहां इन दिनों ट्रकों पर ओवरलोडिंग बालू ढोये जा रहे हैं। दिनारा में तो ओवरलोडिंग बालू की मंडी लगती है, ओवरलोडिंग की यह तस्वीर सीसीटीवी में कैद हुई है। जिसमें आप साफ़ साफ़ देख सकते हैं किस प्रकार ट्रकों पर क्षमता से अधिक बालू लाद कर ले जाया जा रहा है। सबसे बड़ी बात है कि बिक्रमगंज मुख्य शहर से यह बालू का खेप गुजरती है। इसी इलाके में कई थाना तथा बड़े अधिकारियों के कार्यालय एवं आवास हैं।

बताया जा रहा है कि बिक्रमगंज अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा तीन शिफ्ट में मजिस्ट्रेट की 5 पॉइंट पर तैनाती की गई थी लेकिन कोई भी मजिस्ट्रेट अपनी ड्यूटी पर तैनात नहीं रहते हैं। लोगों ने कहा कि जनता को मूर्ख बनाने के लिए सिर्फ कागजात में मजिस्ट्रेट की तैनाती दिखा दी गई है। पूरे इलाके में कहीं भी ओवरलोडिंग की चेकिंग नहीं होती है। लोगों ने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि जहां बालू घाटों से ओवरलोडिंग अवैध बालू का खेल चलता है वहां पर खनन विभाग कोई कार्रवाई नहीं करता क्योंकि उन्हीं के मिलीभगत से यह खेल जारी है।

लोगों का कहना है खनन विभाग से लेकर स्थानीय पुलिस प्रशासन की मंथली बंधी हुई है इसीलिए करवाई नहीं करते हैं। तभी तो दिन-रात इलाके में धड़ल्ले से बालू के ओवरलोडिंग का गोरखधंधा चल रहा है जबकि यहां बड़े ट्रकों में बालू की ढुलाई प्रतिबंधित है। इसके बावजूद स्थानीय स्तर पर सेटिंग के तहत यह गोरखधंधा आज भी जारी है। वहीँ उन्होंने प्रशासन पर आरोप लगाया है कि दिखावे के लिए आए दिन थोड़ी बहुत कार्रवाई के नाम पर दो चार ट्रक पकड़ लिए जाते हैं और फिर स्थिति जस की तस हो जाती है।

रंजन सिंह की रिपोर्ट


Copy