क्यों मिलेगा किसानों को मड़ुवा का बीज : मंत्री रामेश्वर उरांव ने लोहरदगा में की घोषणा, पढ़िये पूरी खबर

Edited By:  |
Reported By:
kyon milega kisanon ko maduwa ka beej kyon milega kisanon ko maduwa ka beej

लोहरदगा : झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव आज पेशरार प्रखण्ड के झमटवार ग्राम में42.12लाख रूपये की लागत से बने आदिवासी सांस्कृतिक कला केंद्र भवन का उद्घाटन किया. इस भवन का निर्माण ग्रामीण कार्य विशेष प्रमण्डल द्वारा किया गया है. इसका निर्माण कार्य16.11.2022को शुरु हुआ था.


समस्याओं के निराकरण का दिया आश्वासन


इस मौके पर मंत्री रामेश्वर उरांव ने आम लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मड़ुवा की खेती को बढ़ावा देने के लिए अब किसानों को मड़ुवा का बीज भी उपलब्ध कराया जाएगा. झमटवार विद्यालय का जवाखाड़ में मर्ज होने के लोगों की शिकायत माननीय मंत्री द्वारा आश्वस्त किया गया कि राज्य के ऐसे4500विद्यालयों को,जो बंद हो गए हैं,उन्हें पुनः शुरू कराने की तैयारी की जा रही है. धोती/लुंगी-साड़ी वितरण योजना के संबंध में माननीय मंत्री द्वारा आश्वस्त किया गया कि धोती/लुंगी,साडीआवंटन आ गया है,अब लोगों को फिर अपने राशन डीलर से धोती/लुंगी-साड़ी मिल सकेगी. राशन कार्डधारकों को अब राशन दुकान से दाल भी मिलेगा. जो युवा दोपहिया वाहन का इस्तेमाल करते हैं वे राज्य सरकार की पेट्रोल सब्सिडी स्किम का लाभ अवश्य लें. प्रत्येक माह सरकार250रुपये का मुफ़्त पेट्रोल दे रही है.

मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि पेशरार में27स्थानों पर अखड़ा का निर्माण कराया जाएगा. इसमें केरार,दुग्गु,हुसरू,होन्हे,रुबेद,मक्का,रोरद,जवाखाड़,पुतरार इत्यादि शामिल हैं.

साथ ही, 242परिवारों के लिए1.67करोड़ रुपये की लागत से बिजली की समस्या दूर की जाएगी.

लोगों की ओर से मांगें

कलेश्वर नगेशिया और आनंदपाल नगेशिया द्वारा राशन कार्ड बनाये जाने की मांग की गई. जवाखाड़ में अमृत तिर्की के घर के सामने चापाकल की मांग की गई. सुरेंद्र नगेशिया द्वारा पेशरार के हुलुंग में विद्युत कनेक्शन और स्कूल में चापाकल की मांग की गई.

माननीय मंत्री ने कहा कि पेयजल व विद्युत की समस्या दूर की जाएगी. आप पढ़े-लिखे लोगों के संपर्क में रहें. सरकार के लोककल्याणकारी योजनाओं की जानकारी रखें और उसका लाभ लें.

62 लाख रूपये की लागत से बनेगा पड़हा भवन

माननीय मंत्री द्वारा इस मौके पर पेशरार , कानीटोली में सांस्कृतिक कला केंद्र पड़हा भवन (धुमकुड़िया) का भी शिलान्यास किया. यह भवन 62 लाख रूपये की लागत से बनेगा जिसका निर्माण जिला परिषद, लोहरदगा द्वारा कराया जाएगा.

माननीय मंत्री द्वारा पेशरार प्रखंड कार्यालय परिसर में जनसुनवाई की जिसमें लोगों ने अपनी समस्याएं रखी. माननीय मंत्री द्वारा उक्त समस्यायों के निराकरण का आश्वासन दिया गया.


Copy