कुड़मी समाज का रेल चक्का जाम आंदोलन : नीमडीह स्टेशन पर कुड़मी समाज को ST में शामिल करने की मांग पर जुटे आंदोलनकारी

Edited By:  |
kurmi samaj ka rail chakka jaam aandolan kurmi samaj ka rail chakka jaam aandolan

सरायकेला : बड़ी खबर सरायकेला से जहां आदिवासी कुड़मी समाज की ओर से आज से दक्षिण पूर्वी के आद्रा प्रमांडल के अधीन नीमडीह रेलवे स्टेशन में घोषित अनिश्चितकालीन रेल टेका व डहर छेंका आंदोलन चलाया जा रहा है. आंदोलन को देखते हुए पुलिस और जिला प्रशासन दोनों हाई अलर्ट में हैं.


बताया जा रहा है कि नीमडीह स्टेशन परिसर समेत आसपास के पूरे क्षेत्र को आधी रात के बाद से ही पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. आंदोलन को देखते हुए प्रशासन ने मंगलवार को ही स्टेशन व आसपास के क्षेत्र में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगा दी है. रघुनाथपुर मोड़ से ही पुलिस बलों की तैनाती कर दी गई है. पुलिस-प्रशासन आंदोलनकारियों को गिरफ्तार करने के मूड में हैं.


बता दें कि आदिवासी कुड़मी समाज ने कुड़मी को आदिवासी (एसटी) सूची में सूचीबद्ध करने समेत दो अन्य मांगों के समर्थन में नीमडीह रेलवे स्टेशन पर अनिश्चितकालीन रेल टेका-डहर छेंका आंदोलन करने की घोषणा की है. आदिवासी कुड़मी समाज के आह्वान पर बुधवार की सुबह से ही नीमडीह व आसपास के क्षेत्र में कुड़मी समाज के लोग जुटने लगे हैं. पीला साड़ी व पीला धोती पहने लोग हाथों में झंडा बैनर लेकर आंदोलन स्थल की ओर जा रहे हैं. चांडिल अनुमंडल क्षेत्र के अलावा यहां पटमदा, बोड़ाम समेत पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां जिला व पश्चिम बंगाल से बड़ी संख्या में कुड़मी समाज के लोगों के जुटने का अनुमान है. आंदोलनकारी इसे आखिरी और आरपार की लडाई बता रहे हैं. वैसे पुलिस-प्रशासन की तैयारी भी पुख्ता है. नीमडीह पुलिस वल द्वारा तीन लोगों को अरेस्ट कर लिया गया है.



Copy