कोडरमा में धूमधाम से मनाया जा रहा करम पर्व : महिलाएं पारंपरिक वेशभूषा में विधि विधान से कर रही करम डाल की पूजा

Edited By:  |
koderma mai dhumdham se manaya ja raha karam parava koderma mai dhumdham se manaya ja raha karam parava

कोडरमा : प्रकृति पर्व करमा की धूम शुरू हो गई है. कोडरमा के डोमचांच स्थित सीएम हाई स्कूल मैदान में करमा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. घटवार आदिवासी महासभा की ओर से आयोजित करमा महोत्सव में महिलाएं करम डाल की पूजा कर प्रकृति और अपने भाई की रक्षा के लिए वरदान मांग रही है.


करम डाल में रक्षा सूत्र बांधकर अपने भाई के लंबी उम्र का वरदान मांगती ये महिलाएं करमा उत्सव मनाने में जुटी है. यूं तो समाज का हर तबका करमा उत्सव मनाता है लेकिन आदिवासी समाज के लिए यह पर्व खास महत्वपूर्ण है. कोडरमा के डोमचांच स्थित सीएम हाई स्कूल मैदान में घटवार आदिवासी महासभा की ओर से करमा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जहां पारंपरिक वेशभूषा में विधि विधान से महिलाएं करम डाल की पूजा कर रही है और अपने भाई की लंबी उम्र के साथ प्रकृति की रक्षा की कामना कर रही है.


करमा महोत्सव को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है, जहां स्कूली छात्राएं आकर्षक आदिवासी नृत्य पेश कर रही है, जबकि करमा महोत्सव में शामिल महिलाएं झूमर डांस कर खुशियां मना रही है. मांदर की थाप पर आज हर कोई प्रकृति पर्व के मौके पर झूम रहा है और नाच गा कर प्रकृति के हरे भरे रहने की कामना करते हुए भाई के लिए वरदान मांग रहा है.

करमा महोत्सव कार्यक्रम में कांग्रेस नेता बंधु तिर्की भी थोड़ी देर के लिए शामिल हुए. कार्यक्रम में पहुंचने के बाद पारम्परिक रूप से स्वागत किया गया. बंधु तिर्की ने कहा कि करमा झारखंड का महत्वपूर्ण त्योहार है और करम डाल की पूजा कर बहनें अपने भाई की रक्षा के साथ-साथ प्रकृति की सुरक्षा का संकल्प लेती है.

कार्यक्रम के आयोजक और घटवार आदिवासी महासभा के प्रदेश अध्यक्ष कृष्णा सिंह घटवार ने बताया कि जंगल झाड़ के बीच रहते हुए आदिवासी जल जंगल की सुरक्षा में लगे हुए हैं और इस महोत्सव के जरिए अपने भावनाओं को व्यक्त कर रहे हैं.

प्रकृति हरा भरा रहे, खेती बारी में अच्छी हो, इसी मनोकामना के साथ महिलाएं करम डाल की पूजा कर रही है और रक्षा सूत्र बांधकर भाई के लंबी आयु के लिए वरदान मांग रही है. कमोबेश देश के हर हिस्से में आज करमा पूजा को लेकर कुछ यही उत्साह नजर आ रहा है.


Copy