किशनगंज में त्रिकोणीय मुकाबला की संभावना : NDA प्रत्याशी मुजाहिद आलम ने दाखिल किया नामांकन, जानिये यहां का राजनीतिक समीकरण

Edited By:  |
Reported By:
Kishanganj mein trikoniya mukabla ki sambhawana Kishanganj mein trikoniya mukabla ki sambhawana

DESK किशनगंज लोकसभा सीट के लिये एनडीए प्रत्याशी मुजाहिद आलम ने नामांकन पर्चा दाखिल कर दिया। इस दौरान बिहार सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ दिलीप कुमार जायसवाल समेत सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे। किशनगंज में 26 अप्रैल को मतदान होना है। इसको लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। बताते चले की किशनगंज में अभी तक सिर्फ चार लोगों ने एनआर कटवाया है।

किशनगंज लोकसभा सीट मुस्लिम बहुल है। यहां करीब 68 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता हैं। यहां से पिछले तीन बार से लगातार कांग्रेस जीत रही है। किशनगंज लोकसभा के लिये एनडीए की तरफ से JDU प्रत्याशी मुजाहिद आलम ने नामांकन दाखिल कर दिया है। AIMIM ने प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान को अपना उम्मीदवार बनाया है। जबकि कांग्रेस ने अभी तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। हालांकि निवर्तमान सांसद डॉ जावेद आजाद को ही कांग्रेस पार्टी अपना उम्मीदवार बनाने वाली है। ऐसे में त्रिकोणीय मुकाबला की सभावना है।

गौरतलब हो की कश्मीर के बाद सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला यह लोकसभा सीट है। और महागठबंधन की यह परंपरागत सीट रही है। बीजेपी के सैयद शाहनवाज हुसैन सिर्फ एक बार यहां से चुनाव जीत कर संसद पहुंचे है, जबकि जेडीयू को अभी तक हार का ही सामना करना पड़ा है। किशनगंज लोकसभा सीट पर सीएम नीतीश कुमार की खास नजर है। और पार्टी इस बार पूरे दमखम के साथ चुनाव मैदान में उतरी है। जातीय समीकरण की अगर बात करे तो तीनों ही पार्टियों के उम्मीदवार यहां के स्थानीय सुरजापुरी समुदाय से आते हैं। जानकारों का कहना है कि यदि जेडीयू उम्मीदवार भाजपा के परंपरागत मतदाताओं को अपने पाले में लाने में सफल होते हैं तो सीट एनडीए के खाते में जा सकती हैं।

नामांकन दाखिल करने के बाद जेडीयू नेता मुजाहिद आलम ने जीता का दावा किया, और कहा कि जनता के सुख दुख में वो हमेशा खड़े रहेंगे और विकास करेंगे। उन्होंने दावा किया कि डबल इंजन की सरकार में तेजी से काम होगा। साथ ही मुजाहिद आलम ने विश्वास जताया कि जनता उन्हे ही वोट देगी। इस दौरान उन्होंने AIMIM पर निशाना साधा और इस पार्टी के नेताओं को जुमलेबाज बताया। साथ ही मतदाताओं से असदुद्दीन ओवैसी के झांसे में नहीं आने का आग्रह किया।

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ दिलीप कुमार जायसवाल ने कांग्रेस पर निशाना साधा, और कहा कि किशनगंज की जनता उन्हे पसंद नहीं करती। वहीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने दावा कि नीतीश कुमार ने अल्पसंख्यक समुदाय के लिए जितना काम किया है, उतना कभी नही हुआ था और इसका लाभ मुजाहिद आलम को मिलेगा।


Copy