किसानों का फूटा गुस्सा : लाइसेंसी खाद विक्रेताओं के खिलाफ खोला मोर्चा, नेपाली तस्करों से छीना खाद

Edited By:  |
Reported By:
kisanon ka futa gussa kisanon ka futa gussa

मधुबनी: मधुबनी के हरलाखी प्रखंड में खाद विक्रेताओं के खिलाफ किसानों ने बिगुल फूंक दिया है। फुलहर गांव के किसानों ने लाइसेंसी दुकान से खाद लेकर जा रहे नेपाली तस्करों से खाद छीन ली। हालांकि सभी तस्कर भागने में सफल हो गए। किसानों ने खाद विक्रेताओं पर गंभीर आरोप लगाया है।

किसानों का आरोप है कि हमलोग खाद के लिए कई दिन से शैल ट्रेडर्स खाद विक्रेता से खाद लेने जाते है, लेकिन हमलोगों को बता दिया जाता है कि खाद नही आया है। वहीं नेपाल से आए लोगों को महंगे दामों में खाद बेचते है. जिसको लेकर हमलोगों ने शैल ट्रेडर्स से खाद लेकर जा रहे नेपाली तस्करों से खाद छीन लिए है।

ग्रामीण ब्रहमदेव यादव, राम नारायण यादव, दिनेश साह, जितेन्द्र साह, सत्य मुखिया, उपेंद्र महतो समेत दर्जनों किसानों का आरोप है कि 266 की यूरिया खाद को दुकानदार चार से पांच सौ की दर से व 1200 का डीएपी खाद 18 से दो हजार तक के भाव मे देता है।

किसानों ने कहा कि हमलोग खाद लेने जाते है तो साफ तौर पर कह दिया जाता है कि खाद नही है, और कुछ चहेते किसानों को एक से दो बोरी खाद देकर पॉश मशीन पर फिंगर लेकर अधिक बोरी उठाव कर देते है, और उसे महंगे दामों में नेपाल से आए लोगों को बेंचते है। कहा कि सुबह से लेकर देर शाम तक खाद तस्करी का गोरखधंधा चलता रहता है।

इधर खाद तस्करी की शिकायत पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी नौशाद अहमद की निर्देश पर कृषि समन्वयक विजय कुमार झा मौके पर पर पहुंची जहां स्थानीय किसान सलाहकार उमेश मंडल के सहयोग से पूरी मामले का बारीकी से जांच किया. इस दौरान पूछताछ के क्रम में आक्रोशित किसानों ने स्थानीय लाइसेंसी दुकानदार के विरुद्ध कई शिकायतें की।

कुमार गौरव की रिपोर्ट


Copy