करुआमोड़ का मशहूर पेड़ा नहीं खाया तो क्या खाया : देखते ही जीभ से टपकेगा पानी, दीवाली में रहती है खास डिमांड

Edited By:  |
Reported By:
karuamod ka mashhoor peda nahin khaya to kya khaya karuamod ka mashhoor peda nahin khaya to kya khaya

खगड़िया : वैसे तो मिठाईयों में बिहार का खाजा, गुलाब जामुन, लड्डू ,खोबी का लाय देश में खूब चर्चित है। लेकिन खगड़िया जिले का हल्की मिठास से भरी स्वादिष्ट पेड़ा भी कम मशहूर नहीं है। जिले का करुआमोड़ बाजार का पेड़ा न केवल कोसी के इलाके में मशहूर है। बल्कि अन्य जिलों के लोग इसे खूब प्रीफर करते है। जब भी लोग राष्ट्रीय मार्ग -107 के रास्ते सहरसा से पटना ,भागलपुर या अन्य जिले जाते हैं तो वह संदेश के रूप में करुआमोड़ का पेड़ा खरीदना नहीं भूलते हैं। तभी तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से लेकर आरजेडी सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव और स्वर्गीय रामविलास पासवान भी कभी इस पेड़ा के मुरीद हुए थे।

दीपावली के त्यौहार में करुआमोड़ के पेड़ा का डिमांड काफी बढ़ जाता है। पेड़ा अन्य दिनों के अपेक्षा खूब दीपावली पर खूब बिकती है। दरअसल जिले के चौथम प्रखण्ड के करुआमोड़ बाजार में वर्षों से पेड़ा का कारोबार होता है। दर्जनों दुकानदार भैंस के दूध से तैयार पेड़ा बेचते हैं।

दुकानदार खुद से लकड़ी के बड़े चूल्हे पर दूध से खोवा तैयार करके हल्की मिठास वाली पेड़ा तैयार करते हैं। इस बाजार में दर्जनों पेड़ा का दुकान है। जंहा खूब बिक्री होती है। करुआमोड़ बाजार से NH-107 गुजरती है। जो खगड़िया से सहरसा,सुपौल और मधेपुरा जिला को जोड़ती है। जिस कारण दूसरे जिले के यात्रियों की खासे आवाजाही के कारण पेड़ा की खूब बिक्री होती है । पेड़ा अन्य बाजारों के अपेक्षा काफी स्वादिष्ट होता है ।

दुकानदारों की माने तो वर्ष 2002 में सीएम नीतीश कुमार सड़क मार्ग के जरिये सहरसा जा रहे थे। तो करुआ मोड़ बाजार का पेड़ा खाये थे और स्वाद की जमकर वह तारीफ किये थे। लालू यादव भी पेड़ा का मुरीद हुए थे। ग्राहकों की माने तो पेड़ा काफी स्वादिष्ट होता है। आपको बता दें कि खगड़िया में दूध का उत्पादन अधिक होता है ,दूध भी फुलक्रीम युक्त होता है।


Copy