JHARKHAND NEWS : गर्मी में पशु पक्षियों के लिए भी कैसे करें पानी की व्यवस्था, पढ़िए पूरी खबर

Edited By:  |
jharkhand news jharkhand news

RANCHI : मई के तीसरे सप्ताह में ही पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने से इंसान तो इंसान पशु-पक्षी भी परेशान हो गए हैं, सूरज के तल्ख तेवर आसमान से आग बरसा रहे है। ऐसे में आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो हीट वेव से खुद को बचाएं, नहीं को बीमार हो सकते हैं। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने से सुबह के समय भी लोगों को गर्मी से रीहत नहीं है।

ऐसे में गर्मी में पानी को अमृत के समान माना जाता है, मनुष्य को प्यास लगती है तो वह कहीं भी मांग कर पी लेता है। लेकिन पशु-पक्षियों को प्यास में तड़पना पड़ता है, हालांकि जब वे प्यासे होते हैं तो घरों के सामने दरवाजे पर आकर खड़े हो जाते हैं। कुछ लोग पानी पिला देते हैं तो वहीं कुछ लोग भगा भी देते है।
भीषण गर्मी के प्रभाव के कारण वही पशु पक्षी भी अपनी प्यास बुझाने को लेकर काफी व्याकुल होते हैं, ऐसे में राजधानी रांची के पहाड़ी मंदिर और मोरहाबादी क्षेत्र में लगे पेड़ में अग्रणी संस्था राष्ट्रीय युवा शक्ति की ओर से पशु-पक्षियों के प्यास को बुझाने के पहल पर मिट्टी का सिकोरा लगाया और विभिन्न पेड़ों में इस मिट्टी के सिकोरा में पशु-पक्षियों के प्यास बुझाने हेतु पानी रखा गया। इस कार्य करने का मूल उद्देश्य पशु-पक्षियों के लिए प्यास से जान ना जाए इसके लिए हर संभव प्रयास किया गया