सावधान : लोहरदगा के जंगली रास्तें में नक्सलियों ने लगाया लैंड माइंस,आमलोगों के साथ ही मवेशी के आवाजाही पर लगाया रोक

Edited By:  |
Reported By:
Jharkhand ke lohardaga me naksali ne lagaya land mines Jharkhand ke lohardaga me naksali ne lagaya land mines

Lohardaga-झारखंड के लोहरदगा पुलिस द्वारा चलाए जा रहें अभियान पर ब्रेक लगाने के लिए नक्सलियों ने नई साजिश की है।नक्सलियों ने यहां के जंगली इलाके के रास्तों में लैंड माइंस लगाकर आमलोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।पुलिस और नक्सली संगठनों के बीच चल रहे इस अभियान की वजह से आमलोग परेशान हैं।

मिली जानकारी के अनुसार लोहरदगा जिले के घोर नक्सल प्रभावित पेशरार प्रखंड के पेशरार और सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के अलावे सेरेंगदाग पुलिस पिकेट,मुरमू पुलिस पिकेट बगड़ू थाना क्षेत्र, और जोबांग थाना क्षेत्र के सुदूरवर्ती में नक्सलियों ने पुलिस और अर्धसैनिक बलों के ऑपरेशन पर ब्रेक लगाने के लिए पूरे इलाके में प्रेशर लैंडमाइंस बिछा दिया है।नक्सलियों द्वारा प्लांट किए गए प्रेशर बम के फटने से कई ग्रामीणों की मौत हो चुकी हैं।

हाल ही में 22 दिसंबर की शाम में सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के चापाल में बांस लाने गए सुपाल तुरी का नक्सलियों द्वारा प्लांट किए गए प्रेशर बम फटने से मौत हो गई थी। सूत्रों की माने तो नक्सलियों ने इन इलाकों में ग्रामीणों को जाने से मना कर रखा है।पशुओं को भी जंगल क्षेत्र में नही चराने की सलाह दी है।साथ ही पत्ता, दातुन ,लकड़ी लाने से भी मना कर दिया है।

नक्सलियों ने फरमान जारी किया है कि जंगल गए तो मौत का खतरा है।नक्सलियों के इस कदम से ग्रामीणों का जीवन कठिन हो गया है।

वहीं सुरक्षाबलों की टीम ऐसे इलाकों में सर्च अभियान चला कर लैंड माइंस का पता का विनष्ट कर रही है।इस कार्य में सुरक्षाबलों को काफी सतर्कता बरतनी पड़ रही है,क्योंकि थोड़ी सी भी असावधानी की वजह से बड़ी घटना हो सकती है.


Copy